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नईदिल्ली, पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। जो आयकर रिटर्न, बैंक अकाउंट खोलने, बड़ी वित्तीय लेनदेन आदि में काम आता है। कई लोगों का पैन कार्ड खो जाता है। ऐसे में उन्हें आगे से घबराने की जरूरत नहीं है। अब आयकर विभाग की नई वेबसाइट incometax.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं अगर पैन नंबर याद नहीं है तो आधार कार्ड संख्या से ई-पैन डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि इस सुविधा के लिए पैन का आधार से लिंक होना जरूरी है। पैन कार्ड डाउनलोड करने की निम्नलिखित शर्तें -जिन्हें कभी पैन कार्ड नहीं मिला हो। – मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए। – पूरी जन्मतिथि आधार पर होनी चाहिए। ई-पैन नहीं कर पाएंगे डाउनलोड आधार पैन से लिंक नहीं होने पर आयकर विभाग की नई वेबसाइट से ई-पैन डाउनलोड नहीं कर सकते। इसके लिए पहले पोर्टल पर लॉगइन करना होगा। फिर Instant E Pan ऑप्शन पर क्लिक करना है। ई-पैन डाउनलोड करने के लिए कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे। ऐसे करें ई-पैन कार्ड डाउनलोड

– सबसे पहले incometax.gov.in पर जाना होगा।

– बाई ओर नीचे ‘हमारी सेवाएं’ पर क्लिक करना होगा।

– इंस्टेंट ई पैन पर जाना क्लिक करें।

– अब नया ई पैन ऑप्शन को सिलेक्ट कर आधार नंबर दर्ज करें।

– रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी को दर्ज करें।

– फिर अपना ईमेल आईडी दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करें । – ई-पैन ईमेल आईडी पर आएगा। उसे डाउनलोड कर लें।

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