पोस्ट शेयर करे

नई दिल्‍ली, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) ने लंबे इंतजार के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को बेसिक सैलरी का 28 फीसदी कर दिया है. नई दर 1 जुलाई 2021 से लागू होगी. केंद्र सरकार ने इसके बाद अब हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ा (HRA Hike) दिया है. सरकार ने ये आदेश 7 जुलाई 2021 को ही पारित कर दिया है. इससे केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Government Employees) को डबल फायदा मिल सकता है. आसान शब्‍दों में समझें तो सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाने के साथ ही एचआरए को भी रिवाइज किया है.

क्‍यों रिवाइज करना पड़ा हाउस रेंट अलाउंस

केंद्र सरकार की ओर से 7 जुलाई को पास ऑर्डर में कहा गया है कि एचआरए को इसलिए बढ़ाया गया है, क्योंकि यह 25 फीसदी को पार कर गया है. वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) के मुताबिक, अब केंद्रीय कर्मचारियों को उनके शहर के मुताबिक 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी के हिसाब से एचआरए मिलेगा. शहरों को X, Y और Z क्लास (Class of City) में बांटा गया है. इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 24 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी एचआरए मिल रहा था.

कुछ कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा आदेश

वित्‍त मंत्रालय की ओर से सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को 28 फीसदी करने का ऑर्डर 1 जुलाई से लागू होगा. वित्‍त मंत्रालय ने बताया है कि यह ऑर्डर रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों पर लागू नहीं होगा. इसके लिए रेलवे मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय की ओर से अलग आदेश जारी किए जाएंगे. बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी किया गया है. इस बढ़ोतरी में पिछली तीन अतिरिक्त किश्तें शामिल हैं. हालांकि, पिछले वर्ष की शुरुआत से इस वर्ष 30 जून तक यह 17 फीसदी पर रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

RBI का ऐलान;अब नहीं मिलेगा 2000 रुपये का नोट, नोटबंदी के बाद लाया गया था

पोस्ट शेयर करे
पोस्ट शेयर करेनई दिल्ली, बहुत जल्द आपको मार्केट से 2000 के नोट…

मीडिया समूह दैनिक भास्कर पर आयकर की छापेमारी, कई जगहों पर चल रहा है तलाशी अभियान

पोस्ट शेयर करे
पोस्ट शेयर करे नई दिल्ली, समाचार एजेंसी ANI ने जानकारी दी है…

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को 3 किस्तों में मिलेगा 28% डीए

पोस्ट शेयर करे
पोस्ट शेयर करेनई दिल्ली. आज का दिन लाखों केंद्रीय कर्मचारियों (Government Employee’s)…

भारत में लॉकडाउन और पाबंदियों से अप्रैल में 75 लाख से अधिक लोगों ने गंवाई नौकरियां, बेरोजगारी दर चार माह में सबसे ज्यादा

पोस्ट शेयर करे
पोस्ट शेयर करेमुंबई, कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर और उसकी रोकथाम के लिए…