कोर्ट
पोस्ट शेयर करे

बिलासपुर, किशोरी को भगाकर ले जाने व उसके साथ दुष्कर्म करने के मामले में गिरफ्तार आरोपी को छुड़ाने खुद किशोरी ने जज से गुहार लगाई और कहा कि मैं उससे शादी कर लूंगी। वहीं उसके पिता ने आरोपी पित को नहीं छोड़ने की बात कहते रहे। इस प्रकरण में पुलिस की विवेचना में भी खामियां नजर आई। दरअसल, पीड़ित किशोरी के जन्म प्रमाण पत्र के संबंध में कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया गया। लिहाजा कोर्ट ने आरोपी को जमानत पर छोड़ने का आदेश दिया है।

कोरबा जिले के बालको नगर थाना क्षेत्र के रहने वाले युवक सैफ आलम व किशोरी के बीच प्रेम संबंध चल रहा था। 27 जनवरी 2021 को किशोरी के पिता ने थाने में उसकी गुमशुदगी रिपोर्ट दर्ज कराई और उसे बहला भगा ले जाने का आरोप लगाया। पिता की रिपोर्ट पर पुलिस ने धारा 363, 366 के तहत अपराध दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी। इस बीच 22 फरवरी को पुलिस ने आरोपी सैफ आलम व किशोरी को पकड़ लिया।

इस दौरान किशोरी का बयान दर्ज करने के बाद पुलिस ने धारा 376 व पाक्सो एक्ट जोड़कर आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। फिर उसने निचली अदालत में जमानत अर्जी लगाई। इसके खारिज होने के बाद उसने हाई कोर्ट की शरण ली। अधिवक्ता समीर सिंह के माध्यम से दायर जमानत अर्जी में बताया गया कि पुलिस जिसे पीड़िता बता रही है वह अपनी मर्जी से युवक के साथ गई थी। दोनों एक माह तक पटना व दिल्ली में रहे। वकील ने दावा किया कि पीड़िता बालिग है और दोनों एक-दूसरे से प्यार करते हैं और शादी करना चाहते हैं।

इस मामले में कोर्ट ने प्रविधान के तहत पीड़िता व उसके पिता की सहमति मांगी। सुनवाई के दौरान वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए उनका पक्ष सुना गया। इस दौरान पीड़िता ने अपने प्रेमी को छोड़ने की गुहार लगाते हुए उससे शादी करने की बात कही। वहीं दूसरी तरफ उसके पिता ने जमानत का विरोध किया। इस दौरान याचिकाकर्ता के अधिवक्ता ने बताया कि पुलिस ने पीड़िता के नाबालिग होने के संबंध में कोई साक्ष्य प्रस्तुत नहीं किया है।

सिर्फ सरपंच द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र है। जिसकी वैधानिकता नहीं है। इस मामले की सुनवाई करते हुए जस्टिस आरसीएस सामंत ने सभी पक्षों को सुनने के बाद प्रकरण में धारा 164 के बयान व आरोपित के जमानत के संबंध में दिए गए अभिमत के साथ ही पीड़िता की उम्र को उठाए गए सवाल व विवेचना में हुई चूक का लाभ देते हुए आरोपी की जमानत अर्जी स्वीकार कर ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

बुखार में ही लगा दी वैक्सीन, पॉजिटिव होकर हो गई मौत, अब टीका लगाने से डर रहे

पोस्ट शेयर करे
पोस्ट शेयर करेबलौदाबाजार, वैक्सीनेशन को लेकर ग्रामीण अभी भी अफवाहों के शिकार…

बिलासपुर में दोस्त की सास से दुष्कर्म, पत्नी को भी बनाया शिकार

पोस्ट शेयर करे
पोस्ट शेयर करेबिलासपुर, सरकंडा क्षेत्र में रहने वाले युवक ने पहले अपने ही…

सेक्स रैकेट का भंडाफोड़; मकान मालकिन समेत महिला-पुरुष गिरफ्तार

पोस्ट शेयर करे
पोस्ट शेयर करेमहासमुंद. कॉलेज रोड स्थित एक मकान में सेक्स रैकेट का…

हाईकोर्ट का निर्देश-सहायक शिक्षक और व्याख्याता को 90 दिन में एरियर्स दें

पोस्ट शेयर करे
पोस्ट शेयर करेबिलासपुर, हाईकोर्ट ने शिक्षकों की याचिका पर सुनवाई करते हुए…