पोस्ट शेयर करे

नई दिल्ली, राज्यों और इंडस्ट्री की आपत्ति के बाद कपड़ों पर जीएसटी (GST) में बढ़ोतरी को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है. हालांकि जूते और चप्पल पर कल (1 जनवरी 2022) से जीएसटी की बढ़ी दरें लागू हो जाएंगी. वित्त मंत्रालय ने तय किया था कि 1 जनवरी से कपड़े पर गुड्स एंड सर्विसेस टैक्‍स (GST) को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी किया जाएगा.

गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय के इस फैसले से व्यापारी वर्ग काफी नाराज था. एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, उनका कहना है कि इससे व्यापार में कमी आएगी, विदेशी कपड़े ज़्यादा बिकेंगे और टैक्स की चोरी भी बढ़ेगी. इसको लेकर जगह-जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे थे. हिमाचल सरकार के उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने कहा है कि रेडीमेड गारमेंट पर GST की बढ़ोतरी फिलहाल अगली बैठक तक नहीं होगी.

इसी रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान के कैबिनेट मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा है कि गारमेंट पर जीएसटी की बढ़ी दरें कल से लागू नहीं होंगी. जूते-चप्पल पर GST वापस लेने का मामला एजेंडा में नहीं था, लेकिन उन्होंने इसे उठाया था. बता दें कि फुटवेयर दुकानदारों का कहना था कि सरकार ने जो हजार रुपए का जूता-चप्पल बनाते थे, उन पर भी GST बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया. इससे हमारा कारोबार की लागत बढ़ेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने जारी किए नए ITR फॉर्म्स, जानें क्या हुए बदलाव?

पोस्ट शेयर करे
पोस्ट शेयर करेनई दिल्ली, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने वित्त वर्ष 2019-20 (असेसमेंट ईयर…

बजट;सीएम भूपेश ने प्रदेश को दिए ये तोहफे

पोस्ट शेयर करे
पोस्ट शेयर करेरायपुर, मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने कार्यकाल का तीसरा बजट पेश…

सैलरी को लेकर आया बड़ा फैसला, वापस लिया लॉकडाउन के दौरान कर्मचारियों को पूरा वेतन देने का निर्देश

पोस्ट शेयर करे
पोस्ट शेयर करेनई दिल्ली, सरकार ने लॉकडाउन के दौरान कर्मचारियों को पूरा…

भारत को इसी महीने स्विस बैंकों के भारतीय खातेदारों की जानकारी का तीसरा सेट मिलेगा, इसमें पहली बार फ्लैट-अपार्टमेंट की भी डिटेल होगी

पोस्ट शेयर करे
पोस्ट शेयर करेनईदिल्ली, भारत सरकार को इसी महीने भारतीयों के स्विस बैंक…