फर्जी जाति प्रमाण पत्र
267 अफसर -कर्मी बर्खास्त होंगे
पोस्ट शेयर करे

सीएमआईई ने जारी किये आंकड़े : छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर मात्र 2.1 प्रतिशत, जबकि देश में 7.7 प्रतिशत

रायपुर, सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनॉमी संगठन द्वारा हाल ही में जारी किये गये बेरोजगारी के आंकड़ों ने एक बार फिर विकास के छत्तीसगढ़ मॉडल की सफलता का परचम बुलंद कर दिया है। आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ 2.1 प्रतिशत के साथ देश में सबसे कम बेरोजगारी वाले राज्यों में चौथे क्रम पर आया है। दिसंबर 2021 की स्थिति के अध्ययन के बाद सीएमआईई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश में सबसे कम बेरोजगारी दर कर्नाटक में 1.4 प्रतिशत और सर्वाधिक बेरोजगारी दर हरियाणा में 34.1 प्रतिशत बताई गई है।

कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान भी देशव्यापी आर्थिक मंदी से छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था अछूती रही। तब भी छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर पूरी तरह नियंत्रित रही। अब नये आंकड़ों के मुताबिक जहां देश में बेरोजगारी दर में लगातार चिंताजनक उछाल है, वहीं छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर केवल 2.1 प्रतिशत है।

नये आंकड़ों के मुताबिक गुजरात 1.6 प्रतिशत के साथ कम बेरोजगारी वाला दूसरा राज्य है, जबकि पड़ोसी ओड़िशा 1.6 प्रतिशत के साथ तीसरे क्रम पर एवं मध्यप्रदेश 3.4 प्रतिशत के साथ 07 वें क्रम पर है। उत्तरप्रदेश में 4.9 प्रतिशत की बेराजगारी दर है। असम 5.8 प्रतिशत के साथ 12 वें क्रम पर है। राजस्थान में 27.1 प्रतिशत, झारखंड में 17.3 और बिहार में 16 प्रतिशत बेरोजगारी की दर रही है।

रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल जनवरी 2021 की स्थिति में देश में बेरोजगारी दर 6.52 फीसदी थी जिसमें शहरी बेरोजगारी 8.9 प्रतिशत और ग्रामीण बेरोजगारी 5.81 प्रतिशत थी, वहीं दिसंबर 2021 की स्थिति में देश में बेरोजगारी की दर 7.7 प्रतिशत रही जिसमें शहरी बेरोजगारी 9.1 प्रतिशत और ग्रामीण बेरोजगारी 7.1 प्रतिशत रही।
सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनॉमी संगठन 45 वर्षों से भारतीय अर्थव्यवस्था विदेशी मुद्रा, कृषि, उद्योग आदि क्षेत्रों में सतत अध्ययन करके डेटाबेस का निर्माण करता आया है और इसके द्वारा जारी आंकड़ों को प्रामाणिक माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

केन्द्रीय बजट शुतुरमुर्ग प्रवृत्ति का

पोस्ट शेयर करे
पोस्ट शेयर करे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की प्रतिक्रिया  रायपुर केन्द्र सरकार के बजट पर…

प्रवासी मजूदरों का टूटा ‘मुंबई ड्रीम्स’ का सपना,ऑटोरिक्शा से घर के लिए झारखंड रवाना

पोस्ट शेयर करे
पोस्ट शेयर करेनारायण भोई रायपुर, लॉकडाउन के बीच प्रवासी श्रमिकों के लिए…

बड़ी खबर-अगस्त महीने के लिए LPG रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम,

पोस्ट शेयर करे
पोस्ट शेयर करेनई दिल्ली, अगस्त महीने की पहली तारीख आम आदमी के लिए…

आयकर विभाग की नई वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं Pan Card, जानें तरीका

पोस्ट शेयर करे
पोस्ट शेयर करेनईदिल्ली, पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। जो आयकर रिटर्न,…