Uncategorized

मार्च के पहले पखवाडे में ही भीषण गर्मी का एहसास

रायपुर. छत्तीसगढ़ में साल के शुरुआत से ही तापमान में वृद्धि होना शुरू हो गया है. साल 2023 के जनवरी और फरवरी महीने में तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा रहा है. अभी मार्च का महीना चल रहा है,. मार्च के शुरुआती दिनों में ही लोगों को लू जैसे गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है. लोग अभी से गर्मी से बेहाल हैं.

मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि इस साल छत्तीसगढ़ में दीगर सालों की तापमान की तुलना में तापमान ज्यादा रहेगा. मार्च के शुरुआती दिनों में ही छत्तीसगढ़ में लोगों को भीषण गर्मी का एहसास होने लगा है. दोपहर के समय गर्म हवा चलने लगी है ऐसा महसूस हो रहा है कि मई-जून में पडऩे वाली लू अभी से शुरू हो गई है. लोग सिर और मुंह पर कपड़े बांधकर घरों से निकल रहे हैं तेज धूप और गर्म हवाओं की वजह से लोग ख़ासा से परेशान हो रहे हैं. अमूमन देखने को पहले यह मिलता था कि मार्च के आखिरी दिनों से गर्मी का एहसास लोगों को होता था. लेकिन इस बार गर्मी का एहसास मार्च के शुरुआती दिनों से ही होने लगा है।

इधर मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि छत्तीसगढ़ में इस साल भीषण गर्मी पड़ सकती है क्योंकि साल 2023 के शुरुआत होते ही जनवरी और फरवरी महीने में सामान्य से 2 डिग्री का इजाफा हुआ है. जबकि जनवरी और फरवरी महीने में ठंड जैसा माहौल रहता था. लेकिन तापमान में जनवरी और फरवरी से वृद्धि होना यह संकेत देता है कि इस साल छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी पड़ सकती है.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि इस साल जनवरी-फरवरी महीने में सामान्य से 2 डिग्री तापमान अधिक रहा है और हो सकता है कि आने वाले दिनों में तापमान लगातार बढ़ सकता है. एचपी चंद्र ने बताया कि आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ में इस साल सामान्य से ज्यादा गर्मी पड़ सकती है. अगर इस साल मानसून लेट हुआ तो जून तक भीषण गर्मी पड़ सकती है।

एचपी चंद्रा ने बताया कि अमूमन देखा जाता है कि छत्तीसगढ़ में जब भी भीषण गर्मी पड़ती है तो मौसम में बदलाव आता है. और कहीं जगह आंधी तूफान और पानी भी गिरता है. जिसके वजह से तापमान में गिरावट भी होता है. एचपी चंद्रा ने आशंका जताई है कि इस साल जनवरी से ही तापमान में सामान्य से ज्यादा वृद्धि देखने को मिला है इसलिए आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी पड़ सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button