Uncategorized

बुडेनी में महिलाओं का चौकसी अभियान जारी; पियक्कड़ों की फौज खरोरा व भडहा की ओर

रायपुर, एक अवैध शराब विक्रेता को रंगे हाथ शराब के साथ पकड़वाने के बाद ग्राम में अवैध शराब बिक्री बंद कराने सक्रिय ग्राम बुडेनी की महिलाओं ने आज भी चौकसी अभियान जारी रखा । ग्रामीणों के सहयोग से चलाये जा रहे इस अभियान के चलते फिलहाल पियक्कड़ शराब विक्रेताओं के घर के आसपास भी नहीं फटक रहे । अब पियक्कड़ों की फौज या तो  नजदीकी ग्राम ‌भडहा अथवा खरोरा शराब भट्ठी की ओर रुख कर रहे हैं ।

  ज्ञातव्य हो कि नगर पुलिस अधीक्षक उदयन बेहार व खरोरा थाना प्रभारी बृजेश तिवारी के ध्यानाकर्षण के बाद खरोरा थाना अमला ने बीते  4 मार्च ‌को ग्राम बुडेनी के‌ एक अवैध शराब विक्रेता को 50 पौव्वा शराब के साथ रंगे हाथ पकड़ जेल दाखिल करवा दिया है । इसके बाद महिलाओं की समझाईश ‌के बाद भी अन्य कोचियों द्वारा शराब बिक्री बंद न करने से आक्रोशित महिलाओं ने पंचायत व ग्रामीणों के सहयोग से ‌अवैध शराब बिक्री के‌ खिलाफ ‌मुहिम छेड़ दिया है और कोचियों के घर जाने के‌ रास्ते की चौकसी कर पियक्कड़ों को शराब विक्रेताओं के घर की ओर फटकने भी नहीं देने ‌के साथ साथ बुडेनी की ओर रुख न करने की चेतावनी भी दे रहे हैं । इसका असर भी दिखलायी पड़ने लगा है और बाहरी ग्रामों के तो दूर बुडेनी के‌ पियक्कड़ ‌भी इस ओर रुख करने से तौबा कर रहे हैं ।

बुडेनी के‌ ग्रामीणों के अनुसार पियक्कड़ों की फौज या तो खरोरा शराब भट्ठी जा रहे हैं या फिर इसी थाना क्षेत्र के‌ अंतर्गत आने वाले नजदीकी ग्राम ‌भडहा की ओर रुख कर रहे हैं । इनके अनुसार पूर्व में शराब बिक्री करते पकड़े जा चुके भडहा का एक अवैध शराब विक्रेता इस धंधे में लिप्त हैं और भडहा के ग्रामीण आज तक इस पर रोक लगाने में सफल नहीं हो पाये हैं । आज चौकसी अभियान में आशा पारधी , सुखमणि पारधी , श्यामा पारधी , माधुरी वर्मा , गौरी वर्मा , ललिता कोसले , जनकदुलारी जलक्षत्री , विमला वर्मा , सिलोचना वर्मा , चंद्रिका वर्मा , इंदरमन चौहान आदि ने भाग लिया ।

 बीते सोमवार को समझाईश देने के बाद भी अपनी हरकतों से बाज न आने वाले शराब कोचियों द्वारा शराब का जखीरा रख बेचने की जानकारी ‌मिलने पर ऐन होलिका दहन के दिन ग्राम बुडेनी की आक्रोशित  महिलाये शाम ढलते ढलते फिर एकत्रित हो गयी । शराब का जखीरा जप्त कराने आबकारी व पुलिस प्रशासन को सूचित करने के बाद भी उनके न पहुंचने से आक्रोशित महिलाओं ने ग्रामवासियों के सहयोग से कोचियों के घर के रास्ते का घेराबंदी कर पियक्कड़ों द्वारा खरीदे जाने वाले शराब की बोतलों  को फोड़ने के साथ –  साथ घेराबंदी  का अभियान जारी रखने व भविष्य में फिर इस ओर रुख न करने की चेतावनी दे वापस लौटाया । अमूमन होलिका दहन के दिन पियक्कड़ों की गतिविधियों के चलते घर से बाहर न निकलने वाली महिलाओं के इस जुझारू साहसिक कदम की आसपास के ग्रामों में प्रशंसा हो रही है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button