Uncategorized

सीएनडी वेस्ट फेंकने और ग्रीन नेट नहीं लगाने पर शहर भर में कार्रवाई

0 दर्जन भर से अधिक लोगों पर लगा 35 हजार का जुर्माना

रायपुर, रायपुर नगर निगम द्वारा मकानों को तोड़ने से निकले मलबे सीएनडी वेस्ट को इधर उधर फेंक देने वालों के साथ ही मकान निर्माण के समय ग्रीन नेट नहीं लगाने वालों के खिलाफ आज शहर भर में कार्रवाई की गई। अलग – अलग दर्जन भर से अधिक मामलों में 35 हजार से अधिक का जुर्माना भी वसूला गया। 

  निगमायुक्त मयंक चतुर्वेदी के ने निर्देश पर निगम के सभी 10 जोनों के नगर निवेश विभाग की टीमों ने आज सीएनडी वेस्ट और ग्रीन नेट पर घूम – घूमकर कार्रवाई की गई। आमतौर पर देखा जा रहा है कि पुराने मकानों को तोड़ते समय वहां से निकले मलबे को सड़कों पर ही फेंक दिया जाता है। इसके आवागमन में तो बाधा उतपन्न होती ही है साथ प्रदूषण भी फैलता है। इसी तरह भवनों के निर्माण के समय प्रदूषण फैलने से बचने के लिए ग्रीन नेट लगाने का भी नियम है। किंतु इसकी भी अनदेखी कर ग्रीन नेट नहीं लगाते हैं। निगम की टीम आज सुबह से लेकर इन्हीं मामलों में कार्रवाई करती रही जो कि देर शाम तक चली। सीएनडी वेस्ट मामले में 500 से लेकर 5000 रुपए का जुर्माना लगाया गया। वहीं ग्रीन नेट मामले में 1000 से 2000 तक जुर्माना लगाया गया। निगम नगर निवेश अधिकारी बी आर अग्रवाल ने बताया कि निगमायुक्त श्री चतुर्वेदी ने इस मामले में लगातार कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

वार्ड 59 में 15 सफाई कामगार अनुपस्थित मिले, ठेकेदार पर 10 हजार रू. का जुर्माना

आज नगर पालिक निगम रायपुर के अपर आयुक्त अरविंद शर्मा ने निगम जोन 6 के मोरेष्वर राव गदे्र वार्ड क्रमांक 59 के क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वार्ड हेतु निर्धारित 40 सफाई कामगारों के स्थान पर 25 सफाई कामगार ड्यूटी पर उपस्थित मिले। अपर आयुक्त ने अनुबंधित सफाई ठेकेदार को नोटिस देकर 10 हजार रू. का जुर्माना करने के निर्देश दिये। 

कार्यपालन अभियंता हरेन्द्र साहू ने बताया कि जोन 6 के चंद्रषेखर आजाद वार्ड क्रमांक 60 के रहवासी क्षेत्र रावतपुरा कालोनी फेस 2 में बिना अनुमति  निर्मित 5 दुकानों को सीलबंद करने की कार्यवाही की एवं दुकानों का नियमितिकरण करवाने के संबंध में नोटिस जारी की ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button