Uncategorized

ईओडब्ल्यू- जेल मुखिया की सेवानिवृत्ति के साथ चुनाव के पहले होगा बड़ा फेरबदल,नए डीजीपी की तलाश

रायपुर, राज्य आर्थिक अन्वेषण, एंटी करप्शन ब्यूरो, और जेल विभाग के मुखिया की जल्दी ही विदाई होगी। दरअसल, दोनों विभाग प्रमुख सेवानिवृत होने के करीब हैं। सबसे पहले इसी महीने ईओडब्ल्यू के संचालक डीएम अवस्थी, सितंबर में जेल डीजी संजय पिल्ले सेवानिवृत होंगे। नए डीजीपी की तलाश के साथ चुनाव के पहले बड़ा फेरबदल होना तय माना जा रहा है।

इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होंंहा । इसी परिप्रेक्ष्य में राज्य आर्थिक अन्वेषण, एंटी करप्शन ब्यूरो और जेल विभाग के उच्च अधिकारियों की सेवानिवृत्ति को देखते हुए गृह विभाग ने अभी से उनके स्थान पर वरिष्ठ अधिकारियों की नियुक्ति की तैयारी शुरु कर दिया है। वर्तमान में ईओडब्ल्यू एवं एसीबी में संचालक डीएम अवस्थी के बाद एसपी स्तर के अधिकारी काम कर रहे हैं। हाल ही में तीन एडिशनल एसपी गौरव राम प्रवेश राय, ओमप्रकाश चंदेल और कीर्तन राठौर को पदस्थ किया गया है। वहीं, पहले से कुछ अन्य राजपत्रित पुलिस अधिकारी काम कर रहे हैं।

अवस्थी, पिल्ले के बाद जुनेजा की होगी विदाई

पुलिस महकमे में आगामी सात महीनों में महानिदेशक स्तर के दो पद रिक्त होंगे। मार्च में ईओडब्ल्यू एवं एसीबी चीफ डीएम अवस्थी और उनके बाद सितंबर संजय पिल्ले सेवानिवृत होंगे। दोनों वरिष्ठ आइपीएस अधिकारियों के साथ ही प्रदेश के पुलिस मुखिया अशोक जुनेजा भी इसी साल सेवानिवृत होंगे। लिहाजा, सरकार को नया डीजीपी नियुक्त करना होगा। इसके लिए तीन वरिष्ठ आइपीएस अधिकारियों का पैनल तैयार कर केंद्रीय गृह मंत्रालय को स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

राजेश मिश्रा को मिल सकती है एसीबी की कमान

जानकार सूत्रों के मुताबिक डीएम अवस्थी के सेवानिवृत होने से पहले वरिष्ठ आइपीएस राजेश मिश्रा को ईओडब्ल्यू एवं एसीबी का चीफ बनाया जा सकता है। फिलहाल संभावित अधिकारियों की सूची बनाकर इसे अंतिम रूप देने के बाद राज्य सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। अनुमति मिलते ही पदोन्नाति और फेरबदल की सूची जारी की जाएगी।

10 महीने बाद जेल डीआइजी की पदस्थापना

डीआइजी केके गुप्ता के सेवानिवृत होने के बाद से जेल विभाग में पिछले 10 महीने से डीआइजी का पद रिक्त था। पिछले दिनों दुर्ग सेंट्रल जेल के अधीक्षक शेखर सिंह तिग्गा को डीआइजी जेल के पद पर पदोन्नत कर नियुक्ति की जा चुकी है, लेकिन उन्होंने अब तक मुख्यालय में पदभार नहीं संभाला है। गृह व जेल विभाग से जारी आदेश के अनुसार जिस दिन तिग्गा पदभार संभालेंगे, उसी दिन से वे डीआइजी पदोन्नात माने जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button