राज्यशासन

आरडीए; कमल विहार में 5154 फ्लैट्स व रोहाऊस का कब्जा मई- जुलाई में मिलेगा,सेक्टर-4 में  512 एलआईजी व 128 ईडब्लूएस का कब्जा देना शुरु

रायपुर, रायपुर विकास प्राधिकरण ने कमल विहार के सेक्टर 4 के 512 एलआईजी (3बीएचके) फ्लैट्स व 128 ईडब्लूएस (2बीएचके) फ्लैट्स का निर्माण पूरा कर कब्जा देना प्रारंभ कर दिया है। जिन आवेदकों को फ्लैट्स आवंटित हुए है वे अपने फ्लैट्स की रजिस्ट्री करवा कर कब्जा ले सकते हैं। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी धर्मेश कुमार साहू ने बताया कि कमल विहार में तेजी से चल रहे निर्माण कार्यों को फलस्वरुप अब मई से जुलाई 2023 के मध्य 5154 फ्लैट्स व रोहाऊस ईडब्लूए मकानों का कब्जा आवंटितियों को दिया जाएगा।  

कमल विहार में संपत्तियों का निर्माण स्ववित्तीय योजना में

कमल विहार योजना में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत स्ववित्तीय योजना के अंतर्गत कमल विहार, इन्द्रप्रस्थ रायपुरा और बोरियाखुर्द योजना में फ्लैट्स व रोहाऊस आवंटन के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए थे। अपना आवास लेने के लिए इच्छुक लोगों व्दारा रायपुर विकास प्राधिकरण कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत कर पंजीयन कराया था। पंजीयन के आधार पर आवंटन किया गया। स्ववित्तीय योजना के अंतर्गत आवेदकों को निर्धारित समय में अपने आवास के लिए किस्त की राशि का भुगतान करना होता है। भुगतान की गई राशि से योजना में भवन का निर्माण तथा उसका बुनियादी विकास कार्य किया जाता है। चूंकि रायपुर विकास प्राधिकरण एक स्वशासी संस्था है तथा वह शहर विकास के लिए विभिन्न संस्थाओं से ऋण ले कर कार्य करती है। इसी क्रम में प्राधिकरण स्व वित्तीय योजना के अंतर्गत शहर के नागरिकों व कमजोर वर्गों के लिए किफायती आवासों का निर्माण कर रहा है।  

पंजीयन कराया पर किस्तों का भुगतान नहीं किया इस कारण निर्माण में हुई देरी

प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं में स्ववित्तीय योजना के अंतर्गत एलआईजी, ईडब्लूएस और रोहाऊस आवासों का निर्माण कार्य कोराना काल के पहले आरंभ किया गया था। इसमें सैकड़ों आवंटितियों ने संपत्तियों के पंजीयन का बाद से किस्तों का भुगतान नहीं किया। इसके अतिरिक्त किसी ने दो तो किसी ने तीन तो किसी ने चार या पांच किस्तों का ही भुगतान किया। ऐसे आवंटतियों को प्राधिकरण व्दारा बार-बार लिखित सूचना दी गई कि वे किस्तों की राशि का भुगतान करें। किस्तों की राशि में से ही निर्माण कार्यों में निर्माण एजेसिंयों और ठेकेदारों का भुगतान किया जाता है। चूंकि फ्लैट्स व रोहाऊस का निर्माण कार्य विभिन्न निर्माण एजेसिंयों और ठेकेदारों के देयकों का समय पर भुगतान नहीं हुआ इस कारण उनके व्दारा लंबे समय तक निर्माण कार्य नहीं किया तथा योजना के पूर्ण होने  विलंब हुआ। 

कोविड 19 में फ्लैट्स का निरस्तीकरण कर ब्याज में दी गई छू

लगातार दो किस्तों का भुगतान नहीं करने पर फ्लैट्स का आवंटन निरस्त करने के नियम होने के बावजूद भी रायपुर विकास प्राधिकरण की नोटिस के उपरांत जिन आवंटितियों ने कार्यालय में संपर्क कर राशि का भुगतान किया उनके फ्लैट्स का आवंटन निरस्त नहीं किया गया। प्राधिकरण ने कोविड19 महाआपदा के दौरान फ्लैट्स का आवंटन निरस्त करने की कार्रवाई नहीं की वरन आवंटितियों की सरचार्ज राशि को भी माफ कर दिया । 

किस्तें जमा न करने पर फ्लैट्स निरस्त कर पुनः विक्रय

रायपुर विकास प्राधिकरण व्दारा पंजीयन कराने वाले आवंटियों से प्राप्त होने वाली राशि से ही फ़्लैट्स का निर्माण किया जा रहा है। परंतु कुछ आवंटितियों व्दारा निर्धारित समय पर राशि नहीं दिए जाने से निर्माण कार्य की प्रगति लगातार प्रभावित होती रही । ऐसे में प्राधिकरण व्दारा बकाया राशि नहीं देने वाले आवंटियों को नोटिसें जारी करते हुए समाचार पत्रों में विज्ञापन के माध्यम से सूचना दे कर आवंटन निरस्त किया और उसका पुनः विक्रय किया गया। पुनः विक्रय से जो राशि प्राप्त हुई उससे फ्लैट्स व रोहाऊस के निर्माण कार्य में तेजी आई फलस्वरुप अब मई से जुलाई 2023 के मध्य प्राधिकरण कमल विहार में 5154 आवंटितियों को कब्जा देने की तैयारी में है। 

बकाया राशि के सरचार्ज पर दी 50 प्रतिशत की विशेष छूट

रायपुर विकास प्राधिकरण के संचालक मंडल ने गत दिनों आवंटितियों को बड़ी राहत देने के लिए कमल विहार, इन्द्रप्रस्थ रायपुरा और बोरियाखुर्द योजना के फ्लैट्स योजना के लिए बकाया राशि में लगाए गए सरचार्ज राशि में 50 प्रतिशत की विशेष छूट दी। 

कमल विहार में 5789 आवंटित, 4585 ने 124.61 करोड रुपए की किस्तें जमा नहीं की

कमल विहार में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 5789 एलआईजी, ईडब्लूएस और रोहाऊस के अंतर्गत निर्माण हो रहा है। इसमें से 4585 आवंटितियों ने समय पर किस्तों का भुगतान नहीं किया है। ऐसे आवंटितियों से 124.61 करोड़ रुपए की राशि बकाया है। यदि ये आवंटिति राशि की किस्त की राशि समय पर जमा कर देते तो प्रोजेक्ट का कार्य समय पर पूर्ण होता।  

नई परियोजना – योजना शहर विकास की दिशा में प्राधिकरण का नियमित कार्य

रायपुर विकास प्राधिकरण समय समय पर जनहित में मांग के अनुसार योजनाएं बना कर उसका विकास और निर्माण करता है। इसी क्रम में हाल ही में कमल विहार के सेक्टर 13 में आधुनिक सुविधा वाले 288 एलआईजी फ्लैट्स के अंतर्गत 3 बीएचके फ्लैट्स निर्माण की योजना शुरु की है। इसका निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा। इसका इन दिनों पंजीयन जारी है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button