Business

BREAKING; हिंडनबर्ग का ट्वीट, अडानी ग्रुप के बाद एक और खुलासे की तैयारी…..

वाशिंगटन. अमेरिकी कंपनी हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में भारत के उद्योगपति गौतम अडानी के खिलाफ जानकारी प्रकाशित की थी और अडानी समूह की कंपनियों की कार्यशैली पर गंभीर सवाल उठाए थे। अडानी समूह को इसका नुकसान भी हुआ।

ताजा खबर यह है कि हिंडनबर्ग अपने ताजा ट्वीट से एक बार फिर सनसनी फैला दी है। रिसर्च कंपनी ने कहा है कि वह जल्द ही एक और ‘बड़ी’ रिपोर्ट लेकर आ रही है। अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुई है कि यह रिपोर्ट क्या गौतम अडानी के बारे में ही होगी या देश के किसी अन्य उद्योग घराने को लेकर।

एसएंडपी ने कहा, सुप्रीम कोर्ट द्वारा की जा रही जांच के निष्कर्षों का इंतजार

इससे पहले साख निर्धारित करने वाली एजेंसी एसएंडपी ग्लोबल रेटिग्स ने बुधवार को कहा कि वह अडानी समूह की संचालन व्यवस्था और वित्त पोषण के बारे में अतिरिक्त सूचना का इंतजार कर रही है। कंपनी ने संकट में फंसे समूह की दो कंपनियों के रेटिग परिश्य को संशोधित करने के कुछ सप्ताह बाद यह बात कही है।

एसएंडपी ने कहा कि उसे जनवरी के अंत में प्रकाशित अमेरिकी वित्तीय शोध और निवेश कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में समूह के खिलाफ आरोपों का कर्ज पर पड़े प्रभाव और हाल ही में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से जांच के निष्कर्षों का इंतजार है।

हिंडनबर्ग ने एक और कंपनी को बनाया निशाना, 20 फीसदी तक गिरे Block Inc के शेयर

अदाणी ग्रुप के बाद अमेरिकी शॉर्ट-सेलर फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) ने एक और कंपनी की पोल खोलने का दावा किया है। 23 मार्च को इसकी रिपोर्ट के सामने आते ही कंपनी के शेयरों में 20 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई है। ये कंपनी है ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोरसी की पेमेंट कंपनी ब्लॉक इंक। हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में आरोप लगाया है कि कंपनी ने फर्जी तरीके से अपने यूजर्स की संख्या बढ़ा-चढ़ाकर दिखाई है। इस खबर के बाद अमेरिकी बाजार तहलका मच गया है और ब्लॉक इंक के शेयरों में बड़ी गिरावट आई है।

क्या कहती है रिपोर्ट?

हिंडनबर्ग ने अपनी वेबसाइट पर कहा है, “हमने करीब 2 सालों की पड़ताल के बाद यह पाया है कि ब्लॉक इंक ने सिस्टमैटिक रूप से उस डेमोग्राफिक्स का लाभ उठाया है, जिसकी मदद करने का वह दावा करती है।” हिंडनबर्ग की इस रिपोर्ट के आने के कुछ ही देर बाद ब्लॉक इंक के शेयर 13% गिर गए। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने नए ग्राहकों को जोड़ने की लागत को काफी कम करके बताया है। आरोप है कि कंपनी के कैश ऐप के प्रोग्राम में कई कमियां हैं। रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि यह कंपनी निवेशकों को गुमराह करती रही है और तथ्यों के साथ भी खिलवाड़ किया। 

कौन है हिंडनबर्ग?

बता दें कि हिंडनबर्ग की अमेरिका की शॉर्ट सेलर रिसर्च फर्म है। इसके फाउंडर नाथन एंडरसन हैं। हिंडनबर्ग ने ये भी कहा कि उसने ब्लॉक इंक के शेयरों में शॉर्ट-पोजिशन ली है, यानी उसने इसके शेयरों में गिरावट आने पर दांव लगाया है। वहीं, ब्लॉक इंक 44 बिलियन डॉलर मार्केट कैप की कंपनी है।जैक डोर्सी ने Block इंक की स्थापना 2009 में की थी। यह कंपनी टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button