Business

यूको बैंक एम्प्लाइज यूनियन छत्तीसगढ़ के चतुर्थ अधिवेशन में शिरीष नलगुंडवार पुनः महासचिव चुने गए

रायपुर,  यूको बैंक एम्प्लाइज यूनियन का चतुर्थ अधिवेशन 2 अप्रैल 2023 को राजधानी रायपुर के एक होटल में संपन्न हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कामरेड के. विजयन अध्यक्ष ऑल इंडिया यूको बैंक एम्पलाइज फेडरेशन तथा विशेष अतिथि के रूप में कामरेड सी. एम. पटेल महासचिव ऑल इंडिया यूको बैंक एम्प्लाइज फेडरेशन, श्रीमती बी. विजयाल उपाध्यक्ष ऑल इंडिया यूको बैंक एम्पलाइज फेडरेशन ,श्रीमती लकी नायक उप महाप्रबंधक यूको बैंक अंचल कार्यालय रायपुर, लल्लू लाल जैन चेयरमैन यूको बैंक एम्पलाइज यूनियन मध्यप्रदेश, एस.के. मुखर्जी संयोजक यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन , रवि अग्रवाल डायरेक्टर यूको बैंक बोर्ड, राजेंद्र सिंह गिल महासचिव  यूको बैंक एआईबीओए , वी.के. निमानी उपाध्यक्ष सीजीबीईए भी उपस्थित थे।

अधिवेशन में अगले 3 वर्ष के लिए नई कार्यकारिणी का गठन किया गया एवं शिरीष नलगुंडवार पुनः महासचिव निर्वाचित किया गया। उनके नेतृत्व में अन्य पदाधिकारियों की घोषणा की गई जिसमें डी.नरेश कुमार को अध्यक्ष, अशोक नगराले को चेयरमैन ,सुधीर मिश्रा को डिप्टी चेयरमैन, एन.एस. सोनी, फैजान अख्तर , अवधेश सिंह, सुशील केरकेट्टा को उपाध्यक्ष एवं रोमन जीत साहू को उप महासचिव एवं शंकर बांदे को कोषाध्यक्ष, श्याम यादव को संगठन सचिव के रूप में चुना गया। कन्हैया शर्मा को ऑफिस सेक्रेटरी के रूप में चुना गया । इसके साथ ही 7 सचिवों का भी चुनाव किया गया। महिला संगठन के संयोजक के पद पर श्रीमती कंचन साहू की नियुक्ति की गई। उनके साथ महिला साथियों का भी चयन किया गया। एक कार्य समिति का भी गठन किया गया जिसमें सदस्यों का चयन किया गया।

कार्यक्रम की पहली कड़ी में चंद्र प्रकाश व्यास ने सभी अतिथियों का छत्तीसगढ़ की धरा पर स्वागत किया ।उन्होंने अपने उद्बोधन में छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थल एवं कोऑपरेटिव सेक्टर के बैंकिंग की जानकारी दी । सी.एम. पटेल महासचिव ऑल इंडिया यूको बैंक एम्पलाइज फेडरेशन ने अपने भाषण में ऑल इंडिया यूको बैंक एम्प्लाइज फेडरेशन की गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने सदस्यों से आह्वान किया कि आने वाले कठिन समय में वे छत्तीसगढ़ यूनियन एवं फेडरेशन की हर लड़ाई के लिए तैयार रहें।

श्रीमती लकी नायक ने अपने उद्बोधन में यूको बैंक की छत्तीसगढ़ राज्य की गतिविधियों,मार्च 2023 के आंकड़ों के बारे में जानकारी दी एवं खुशी जाहिर करते हुए बताया कि मार्च के आंकड़े बहुत अधिक उत्साहवर्धक हैं एवं बैंक की प्रगति में छत्तीसगढ़ की शाखाओं का बहुत बड़ा योगदान है। इसके लिए उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य के कर्मचारी-अधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापन किया ।

कामरेड लल्लू लाल जैन ने अपने उद्बोधन मे 2003 में मध्य प्रदेश से छत्तीसगढ़ यूनिट के अलग होने की जानकारी देते हुए छत्तीसगढ़ यूनिट की उत्तरोत्तर प्रगति के बारे में प्रशंसा की। उन्होने कहा कि आज भी मध्य प्रदेश इकाई एवं छत्तीसगढ़ इकाई क्रमश: बड़े भाई एवं छोटे भाई के रूप में कार्यरत है तथा दोनों इकाई ऑल इंडिया यूको बैंक एम्पलाइज फेडरेशन एवं आईबी के सारे कार्यक्रमों को सफल बनाने में लगे हुए हैं ।

संयोजक यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन एस.के. मुखर्जी , राजेंद्र सिंह गिल एवं वी.के. निमानी ने छत्तीसगढ़ में अपने अधिकारी साथियों एवं हमारी यूनियन के कर्मचारियों के एकजुट होकर सारे कार्यक्रमों में सफलतापूर्वक भाग लेने हेतु बधाई दी। रवि अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में बैंक की बैठकों की जानकारी तथा यूको बैंक के मार्च 2023 के आंकड़ों की जानकारी दी । हर क्षेत्र में प्रगति होने की खुशखबरी देते हुए सभी को बधाई दी ।

के. विजयन ने अपने मुख्य भाषण में सभी साथियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि अपने मेंबर साथियों के विकास एवं उनकी सुरक्षा के लिए फेडरेशन हमेशा से तत्पर है। व्हीकल लोन, हाउसिंग लोन एवं अन्य वेलफेयर स्कीम जिसके द्वारा साथियों के जीवन में सुधार हो रहा है उनकी चर्चा की सभी साथियों से आह्वान किया कि आने वाले समय में सरकार की सार्वजनिक बैंकों के विलय एवं निजीकरण की नीतियों के विरोध में लड़ाई के लिए तैयार रहें। 

 *ऑल इंडिया यूको बैंक एम्प्लाइज फेडरेशन के 16 मार्च 2023 को 60 वर्ष पूर्ण होने की खुशी में सभी प्रदेश इकाइयों द्वारा समाज के हित में कार्य करने की दिशा में यूको बैंक एंप्लाइज यूनियन छत्तीसगढ़ ने भी नेशनल ब्लाइंड एसोसिएशन की रायपुर शाखा को दो लैपटॉप भेंट किए।

अधिवेशन के द्वितीय सत्र में आयोजित प्रतिनिधि सभा में यूको बैंक एम्प्लाइज यूनियन छत्तीसगढ़ के महासचिव शिरीष नलगुंडवार ने अपने साथियों के समक्ष महासचिव प्रतिवेदन में पिछले अधिवेशन से अब तक की सारी जानकारी एवं अकाउंट्स का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। महासचिव प्रतिवेदन मे पिछले अधिवेशन से लेकर इस अधिवेशन तक जिन प्रमुख शख्सियत की मृत्यु हुई है उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। तत्पश्चात अंतरराष्ट्रीय परिदृश्यों के बदलाव के बारे में बताया गया। अंत में महासचिव शिरीष नलगुंडवार ने सभी साथियों का उनके सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापन किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button