Games

आखिरी ओवर में 31 रन बनाकर जीता कोलकाता; रिंकू ने 5 गेंद पर लगातार 5 छक्के जमाए, राशिद की हैट्रिक काम न आई

अहमदाबाद, मैच की आखिरी 5 गेंदों पर रिंकू सिंह के लगातार 5 छक्कों के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL-2023 में दूसरी जीत हासिल की। टीम ने डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस को बेहद रोमांचक मुकाबले में 3 विकेट से हराया। IPL इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई टीम आखिरी 5 बॉल पर 5 छक्के जमाकर जीती है।

कोलकाता को आखिरी ओवर में 29 रन बनाने थे। 20वें ओवर की पहली गेंद पर उमेश यादव ने सिंगल लिया। इसके बाद रिंकू सिंह ने लगातार 5 छक्के जमाकर टीम को जिता दिया। गेंदबाज यश दयाल थे।

इस जीत से कोलकाता की टीम पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर आ गई है। उसके खाते में 4 अंक हैं। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट पर 204 रन बनाए। 205 रनों का टारगेट चेज करते हुए कोलकाता की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 207 रन बना डाले।

आखिरी ओवर का रोमांच…

  • पहली : उमेश यादव ने लेग साइड की ओर खेलकर सिंगल लिया।
  • दूसरी: यश दयाल की ऑफ स्टंप की फुल टॉस पर रिंकू सिंह लॉन्ग ऑफ में छक्का जमाया।
  • तीसरा: दयाल की लो फुलटॉस बॉल को रिंकू ने डीप बैकवर्ड स्क्वैयर लेग बाउंडी के पार पहुंचाया।
  • चौथी: दयाल ने फिर फुलटॉस फेंकी, जिस पर रिंकू ने लॉन्ग ऑफ बाउंड्री में छक्का मारा।
  • पांचवीं: ऑफ स्टंप के बाहर हाफ पिच पर पटकी बॉल पर रिंकू ने लॉन्ग ऑन में सिक्स जमाया।
  • छठी: शॉर्ट बॉल पर रिंकू ने लॉन्ग ऑन पर छक्का जमाते हुए टीम को जिता दिया। अब हैट्रिक का रोमांच… कोलकाता को 24 बॉल पर 50 रनों की जरूरत थी और टीम के हाथ में 6 विकेट थे। ऐसे में गुजरात के कप्तान राशिद खान खुद बॉलिंग करने आए। उन्होंने आंद्रे रसेल, सुनील नरेन और शार्दूल ठाकुर को चलता कर दिया।
  • पहला: लेग स्टंप पर बैक ऑफ लेंथ गुगली बॉल पर राशिद ने रसेल को केएस भरत के हाथों कैच कराया। रसेल इसे ऑफ में खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल बैट का इनर एज लेकर विकेटकीपर के ग्लव्स में चली गई।
  • दूसरा : 17वें ओवर की दूसरी बॉल राशिद ने मिडिल ऑफ स्टंप पर लेंथ डिलिवरी डाली, जिसे नरेल हिट करने के प्रयास में क्रॉस लाइन हुए, लेकिन बॉल पर डीप मिडविकेट बाउंड्री के बाहर नहीं पहुंचा सके और जयंत यादव के हाथों कैच हो गए।
  • तीसरा: 16.3 बॉल पर शार्दूल ठाकुर आउट हुए। उन्हें राशिद ने मिडिल-ऑफ स्टंप की गुलली बॉल पर LBW कर दिया।रोमांच से भरा रहा मैच
  • सुपर संडे का पहला मुकाबला रोमांच से भरा रहा। डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात ने 33 रन पर ऋद्धिमान साहा (17 रन) का विकेट गंवा दिया। ऐसे में शुभमन गिल (39 रन) और साई सुदर्शन (53 रन) ने अर्धशतकीय साझेदारी कर पारी संभाली। सुदर्शन ने इस सीजन में अपना दूसरा अर्धशतक जमाया। उसके बाद विजय शंकर ने 24 बॉल पर नाबाद 63 रन बनाकर टीम का स्कोर 200 पार पहुंचाने में मदद की।
  • 205 रन का टारगेट चेज करने उतरी कोलकाता ने 20 रन पर पहला विकेट गंवाया। यहां गुरबाज (15 रन) आउट हुए। टीम इस झटके से उबर पाती कि जोशुआ लिटिल ने जगदीशन (6 रन) को आउट कर दिया। नंबर-3 पर वेंकटेश और नंबर-4 पर कप्तान नितिश राणा ने 55 बॉल पर 100 रन की साझेदारी कर KKR को संकट से उबारा। यहां नितिश 45 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान के आउट होने के बाद वेंकटश ने रिंकू सिंह के साथ पारी को आगे बढ़ाया। अय्यर ने 40 बॉल पर 83 रन बनाए।
  • वेंकटेश के आउट होने के बाद राशिद ने हैट्रिक लेकर गेम पलट दिया। यहां लगा कि गुजरात आसानी से जीत जाएगी, लेकिन रोमांच यहीं खत्म नहीं हुआ। कोलकाता को आखिरी ओवर में 29 रन बनाने थे। जिसे टीम ने रिंकू सिंह ने 5 छक्के जमाकर हासिल कर लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button