कानून व्यवस्था

बिरनपुर गांव में तनाव के बीच मिले दो शवों की हुई शिनाख्‍त, इलाके में बढ़ाई गई सुरक्षा

दुर्ग , छत्‍तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के बिरनपुर गांव में हिंसा के चौथे दिन दो शव मिले हैं। दोनों शव बिरनपुर गांव से करीब 8 किलोमीटर दूर कोरवाय गांव में मिले हैं। बेमेतरा के एसपी कल्याण एसेसेला ने इसकी पुष्टी की है। पुलिस ने दोनों शवों की शिनाख्ती कर ली है। मृतक का नाम रहीम मोहम्मद उम्र 55 साल और इदुल मोहम्मद उम्र 35 साल है। बताया जा रहा है कि दोनों ग्राम बिरनपुर के निवासी हैं। दोनों मृतक पिता-पुत्र हैं। खबरों के अनुसार दोनों बकरी चराने तथा कृषि मजदूरी का काम करते थे।

एसपी कल्याण एसेसेला ने कहा, शव की शिनाख्ती के बाद शवों को पोस्‍टमार्टम के लिए भेजा गया है। बताया जा रहा है कि शव में हेड इंजूरी के निशान है। गांव से कनेक्शन है या नहीं इसकी जांच की जा रही है। इधर, गांव में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। साथ ही प्रशासन ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

ऐसे भड़की थी बिरनपुर गांव में हिंसा

ज्ञात हो कि शनिवार को बिरनपुर में दो बच्चों के विवाद में दोनों समुदाय आमने सामने आ गए थे। हिंसक झड़प के बीच गांव के युवक भुनेश्वर साहू की हत्या कर दी गई थी। इस घटना के बाद से बेमेतरा व आसपास के जिलों में तनाव बना हुआ है। मुख्यमंत्री ने कमिश्नर के नेतृत्व में उच्च स्तरीय प्रशासकीय जांच के निर्देश दिए हैं। जांच टीम को एक सप्ताह में जांच कर रिपोर्ट देने के दिए निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों से शांति और सद्भावना बनाए रखने की अपील की है।

हिंदू संगठनों के आह्वान पर छत्तीसगढ़ रहा बंद

इससे पहले बेमेतरा जिले के साजा ब्लाक के बिरनपुर गांव में दो समुदायों के बीच भड़की हिंसा में एक हिंदू युवक की हत्या के विरोध में सोमवार को छत्तीसगढ़ बंद रहा। विहिप, भाजपा व अन्य हिंदू संगठनों के कार्यकर्ता सुबह से बंद कराने के लिए सड़कों पर रहे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव साजा में धरने पर रहे। शाम को भाजपा कार्यकर्ताओं ने बिरनपुर गांव में घुसने का प्रयास किया। पुलिस व आंदोलनकारियों में संघर्ष जारी है। इस दौरान बिरनपुर के निकट चचानमेटा गांव में एक मुस्लिम के घर में आगजनी की गई। हिंदू संगठनों ने जगह जगह चक्काजाम किया। रायपुर में एक बस में तोड़फोड़ की गई।

मृतक के परिवार को 10 लाख का मुआवजा और सरकारी नौकरी देने का ऐलान

बिरनपुर गांव की हिंसा में मृतक युवक के परिवार को 10 लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया गया है। मृतक युवक के परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ के पदाधिकारियों की मुलाकात के बाद यह घोषणा की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button