कानून व्यवस्था

कांग्रेस विधायक के काफिले पर नक्सली हमला; जिला पंचायत सदस्य पार्वती कश्यप की गाड़ी को बनाया निशाना

जगदलपुर, छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर में कांग्रेस विधायक के काफिले पर नक्सलियों ने हमला किया है। बस्तर के बीजापुर से कांग्रेस विधायक एक कार्यक्रम से वापस लौट रहे थे तभी हमला हुआ। नक्सलियों ने काफिले पर ताबड़तोड़ फॉयरिंग की है। काफिले में शामिल जिला पंचायत सदस्य पार्वती कश्यप के वाहन पर सबसे अधिक गोलियां लगी है। हालांकि, अधिकारिक रूप से किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। बताया जा रहा है कि हमले से सभी लोग सुरक्षित निकल आए हैं। यह हमला गंगालूर थानाक्षेत्र का है।

नुक्कड़ सभा करने के बाद लौट रहे थे कांग्रेस विधायक

बीजापुर विधायक विक्रम मंडावी, जिला पंचायात सदस्य पार्वती कश्यप सहित अन्य कांग्रेस नेता, गंगालूर क्षेत्र में एक नुक्कड़ सभा करने पहुंचे थे। यहां मंगलवार को साप्ताहिक हाट बाजार लगता है। यहां नुक्कड़ सभा करने के बाद विधायक विक्रम मंडावी काफिले के साथ लौट रहे थे। लौटते समय पदेड़ा गांव के पास कथित नक्सलियों ने हमला बोल दिया। वह गुजर रहे वाहनों के काफिले पर फायरिंग करने लगे। बताया जा रहा है कि काफी तेजी से आगे निकल गया लेकिन कई गाड़ियों में गोलियां मारी गई। जिला पंचायत सदस्य पार्वती कश्यप के वाहन में भी कई फायरिंग हुई। दिन का उजाला होने की वजह से काफिला तेजी से निकल गया और कोई हानि नहीं हो सकी।

बड़ी घटना को अंजाम देने में लगे रहते हैं नक्सली

दरअसल, बस्तर में नक्सलियों का TCOC(टैक्टिकल काउंटर अफेंसिव कैंपेन) चल रहा है। नक्सली TCOC के दौरान अक्सर कई बड़ी घटनाओं को अंजाम देते हैं। 25 मई 2013 को कांग्रेस नेता महेंद्र कर्मा, विद्याचरण शुक्ल सहित 25 से अधिक कांग्रेसियों को अभियान के दौरान ही नक्सलियों ने मौत के घाट उतार दिया था। सुकमा-जगदलपुर मार्ग पर झीरम घाटी में नक्सलियों ने कांग्रेस नेता महेंद्र कर्मा, विद्याचरण शुक्ल के काफिले पर हमला किया था।

इसी तरह 2019 के चुनाव के दौरान नक्सलियों ने बीजेपी के आदिवासी नेता को उड़ा दिया था। दंतेवाड़ा विधायक भीमा मंडावी पर नक्सलियों ने 9 अप्रैल 2019 को श्यामागिरी गांव के पास हमला किया था। विस्फोट में मंडावी का बुलेटप्रूफ वाहन उड़ा दिया गया था। यह हमला आईईडी से किया गया था। बाद में घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने अंधाधुंध गोलीबारी की थी। इस हमले में विधायक भीमा मंडावी, उनका ड्राइवर और तीन सुरक्षाकर्मी मारे गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button