Business

सुनक की पत्नी को 500 करोड़ का नुकसान;इन्फोसिस के शेयर गिरने से 24 घंटे में गंवाई रकम, कंपनी पर संसद में उठे थे सवाल

लंदन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति को एक दिन में करीब 61 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। इंडियन करेंसी में यह रकम 500 करोड़ रुपए से ज्यादा है।

दरअसल, सोमवार को इन्फोसिस कंपनी के शेयर करीब 10% गिरे। इसके चलते अक्षता को यह भारी नुकसान उठाना पड़ा। अक्टूबर 2019 के बाद इन्फोसिस के शेयर्स में यह एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट है। अक्षता इन्फोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति की बेटी हैं। पिछले दिनों ऋषि सुनक को अक्षता के टैक्स से जुड़े मामलों में संसद में जवाब देना पड़ा था।

नफे की उम्मीद थी, नुकसान हो गया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल के फर्स्ट क्वॉर्टर यानी जनवरी से मार्च के दौरान इन्फोसिस को फायदे की उम्मीद थी, हालांकि मार्केट का मिजाज बदला और नफे की उम्मीद नुकसान में तब्दील हो गई। यही वजह है कि अक्षता को 500 करोड़ रुपए से ज्यादा का घाटा सहन करना पड़ा और वो भी सिर्फ एक दिन की ट्रेडिंग के दौरान।

अक्षता के पास इन्फोसिस का 0.94% हिस्सा है। दूसरे शब्दों में कहें तो उनके पास कुल 3.89 करोड़ शेयर हैं। सुनक फैमिली के लिए भी यह बहुत बड़ा नुकसान माना जा रहा है। इसके बावजूद उनके पास करीब 450 मिलियन पाउंड (करीब 4600 करोड़ रुपए) की वेल्थ है।

ब्रिटेन में अमूमन यह सवाल उठता है कि ऐसे वक्त में जबकि आम नागरिक बढ़ती महंगाई और कॉस्ट ऑफ क्राइसिस से जूझ रहे हैं तो अक्षता या सुनक परिवार अरबों रुपए कमा रहा है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की वेल्थ पर यह आंकड़ा पिछले दिनों ब्लूमबर्ग ने जारी किया था।

सवालों के घेरे में अक्षता

  • ऋषि सुनक भले ही ब्रिटेन के प्राइम मिनिस्टर बन गए हैं, लेकिन अक्षता के पास अब भी ब्रिटेन की नागरिकता नहीं है। यही वजह है कि सुनक के सियासी विरोधी इस मसले पर सवाल उठाते रहे हैं। इसकी वजह से सुनक को परेशानी भी हुई है।
  • एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल सामने आया था कि अक्षता अपने नॉन-डोमिसाइल स्टेटस का फायदा उठा रही हैं। चूंकि वो यहां की परमानेंट रेसिडेंट नहीं हैं, लिहाजा उन्हें दूसरे देशों (मसलन भारत) में की गई कमाई पर टैक्स भी नहीं चुकाना पड़ा।
  • इसके जवाब में अक्षता ने कहा था कि वो जो कर रही हैं वो कतई गैरकानूनी नहीं है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा था कि वो कानून के हिसाब से अपनी कमाई पर वाजिब टैक्स जरूर भरेंगीं।
  • पिछले दिनों संसद में अक्षता की चाइल्ड केयर कंपनी को लेकर भी सवाल उठा था। इसके जवाब में सुनक के ऑफिस से एक बयान जारी किया गया था। इसमें बताया गया था कि तमाम चीजें बिल्कुल ट्रांसपेरेंट हैं और सुनक जांच कमिश्नर डेनियल ग्रीनबर्ग को पूरा सहयोग देने को तैयार हैं।
  • ब्लूमबर्ग के मुताबिक पिछले महीने सुनक ने संसद में अपने तमाम फाइनेंशियल अफेयर्स की जानकारी दी थी। सुनक के मुताबिक, उन्होंने तीन साल में 10 लाख पाउंड टैक्स पे किया है। इसमें बतौर प्रधानमंत्री सैलरी शामिल नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button