राज्यशासन

छत्‍तीसगढ़ में भर्तियों का खुला पिटारा; अगले छह महीने तक व्यापमं-पीएससी में लगातार चलेंगी भर्तियां

रायपुर, छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार लगातार भर्तियों का पिटारा खोलती जा रही है। जिस तरह से विभिन्न विभागों से भर्तियों के प्रस्ताव आ रहे हैं उससे लग रहा है कि अभी छह महीने तक परीक्षाएं होती रहेंगी। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) और लोक सेवा आयोग(सीजीपीएससी) के पास जिस तरह से भर्तियों के प्रस्ताव आ रहे हैं उससे युवाओं का भविष्य उज्जवल होता दिख रहा है।

सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के 150 पदों पर भर्ती

छत्तीसगढ़ में सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के 150 पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी। संचालनालय पशु चिकित्सा सेवाएं द्वारा भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। भर्ती के लिए व्यापमं की ओर से परीक्षा आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थी व्यापमं की वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर आनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

पशु चिकित्सा सेवाएं से मिली जानकारी के अनुसार सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के 150 पदों में 61 अनारक्षित, 53 अनुसूचित जनजाति, 17 अनुसूचित जाति, 19 अन्य पिछड़ा वर्ग के पद हैं। अभ्यर्थी विस्तृत विज्ञापन, आवश्यक शैक्षणिक आहर्ता, आयु सीमा, पाठ्यक्रम, भर्ती प्रक्रिया, नियम शर्ते, परीक्षा तिथि, परीक्षा शहर आदि की जानकारी 12 मई 2023 को शाम 5.00 बजे से प्राप्त होगी।

291 पदों पर होगी वनरक्षकों की सीधी भर्ती

वन विभाग ने प्रदेश में विभिन्न वनमंडलों के 291 रिक्त पदों भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रथम चरण में राजनांदगांव, खैरागढ़, कवर्धा, महासमुंद, धमतरी, उदंती सीतानदी टायगर रिजर्व गरियाबंद, गरियाबंद, मुंगेली, रायगढ़, धरमजयगढ़, जांजगीर-चांपा, अचानकमार टाईगर रिजर्व लोरमी के 151 पदों पर शारीरिक मापजोख और दक्षता परीक्षा की प्रक्रिया 22 मई 2023 से शुरू होगी। दक्षता परीक्षा का रोल नंबरवार विवरण विभाग की वेबसाइट www.cgforest.com पर उपलब्ध होगी। साथ ही अभ्यर्थी 13 मई से वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

366 प्रशिक्षण आदिकारियों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू

व्यापमं ने शासकीय आइटीआइ संस्थानों में प्रशिक्षण अधिकारी के 366 रिक्त पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आनलाइन आवेदन शुरू कर दिया गया है। विभाग की ओर से जारी विज्ञापन के अनुसार इंफारमेंशन एंड कंयुनिकेशन टेक्रालाजी सिस्टम मेंटेनेंस के एक, इलेक्ट्रिशियन के 51, कंप्यूटर आपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के 86, कारपेंटर के दो, टर्नर के छह, ड्राईवर कम मैकेनिक के छह, ड्राफ्ट्समेन मैकेनिकल के एक, फिटर के 48, मशीनिष्ट के चार, मशीनिष्ट ग्राइंडर के एक, मेसन (बिल्डिंग कंस्ट्रक्टर) के एक, मैकेनिक ट्रैक्टर के दो, मैकेनिक डीजल के 32, मैकेनिक मोटर वीकल के पांच, मैकेनिक रेफ्रिजेरेशन एंड एयर कंडीशनर के दो, वर्कशाप कैल्युलेशन व इंजीनियरिंग ड्राइंग के 72, वायरमैन के दो, वेल्डर के 30, शीट मेटल वर्कर के एक, सेक्रेटेरियल प्रेक्टिस (अंग्रेजी) के दो, सिविंग टेक्रालाजी के छह, हास्पिटल हाउस कीपिंग के दो और एम्लायबिलिटी स्किल के तीन को मिलाकर कुल 366 पदों पर भर्ती की जानी है।

पुलिस के इतने पदों पर 26 मई से परीक्षा

पुलिस विभाग में सब-इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर, सूबेदार के 975 खाली पदों पर सीधी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। यह मुख्य परीक्षा 26, 27 और 29 मई को आयोजित होगी। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल इस भर्ती परीक्षा को आयोजित करवाएगा। 17 सितंबर 2021 को विभिन्न पदों के लिए 975 रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। लिखित परीक्षा रायपुर, बिलासपुुर, दुर्ग, जगदलपुर एवं अंबिकापुर संभागीय मुख्यालय में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र व्यवसायिक परीक्षा मंडल की वेबसाइट से 18 मई 2023 को सुबह 10 बजे से डाउनलोड किए जा सकेंगे।

शिक्षक भर्ती के लिए 23 मई तक आवेदन

शिक्षक व सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा 10 जून को आयोजित करेगा। 30 जिला मुख्यालयों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया 23 मई तक आनलाइन चलेगी। जबकि 24 से 26 मई तक त्रुटि सुधार होगा। दो जून को प्रवेश पत्र व्यापमं की वेबसाइट में अपलोड किए जाएंगे। परीक्षा दो पालियों में होगी। सुबह की पाली में शिक्षक भर्ती परीक्षा व दोपहर की पाली में सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा होगी। परीक्षा आब्जेक्टिव टाइप की होगी। जिसमें एक प्रश्न के चार विकल्प दिए हुए होंगे। गलत उत्तर देने पर माइनस मार्किंग होगी। आवेदन निश्शुल्क है।

पदनाम रिक्त संख्या योग्यता

– सहायक शिक्षक 6,285 12वीं उत्तीर्ण, डीएलएड व टीईटी

– शिक्षक 5,772 स्नातक, बीएड व टीईटी

व्याख्याता 432 स्नातकोत्तर, बीएड

इतने पदों पर होगी व्याख्याताओं की भर्ती: सरगुजा और बस्तर के लिए व्याख्याता के रिक्त 432 ई और टी संवर्ग में भर्ती होगी। इसमें वाणिज्य के 66, गणित के 147 और भौतिकी विषय के 219 पद शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button