राजनीति

IAS नीलकंठ टेकाम ने मांगा वीआरएस; भाजपा में होंगे शामिल, अंतागढ़ या कोंडागांव से लड़ सकते हैं चुनाव

रायपुर, 2008 बैच के आइएएस नीलकंठ टेकाम ने वीआरएस के लिए आवेदन किया है। चर्चा है कि टेकाम भाजपा ज्वाइन कर सकते हैं। कांकेर जिले के अंतागढ़ के सरईपारा के रहने वाले टेकाम की जिले में काफी सक्रियता रही है। भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो टेकाम को अंतागढ़ या कोंडागांव से पार्टी उम्मीदवार बना सकती है। वह केंद्रीय नेताओं के संपर्क में हैं। ओपी चौधरी के बाद टेकाम दूसरे आइएएस हैं, जिन्होंने भाजपा की सदस्यता के लिए नौकरी से वीआरएस लिया है।

नईदुनिया से चर्चा में टेकाम ने कहा कि वीआरएस के लिए आवेदन किया हूं, स्वीकृति मिलते ही भविष्य के बारे में निर्णय लूंगा। टेकाम अभी संचालक कोष एवं लेखा के पद पर कार्यरत हैं और उनकी नौकरी 2028 तक है। टेकाम कोंडागांव कलेक्टर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कलेक्टर रहते हुए नीति आयोग के निर्देश पर काम किया और आकांक्षी जिलों में कोंडागांव को नंबर वन जिला बनाया। टेकाम ने बताया कि संयुक्त मध्य प्रदेश के दौरान भी उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दे दिया था। वह उस बड़वानी एसडीएम के पद पर तैनात थे। उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन भी दाखिल किया था। बाद में तत्कालीन मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और कुछ आदिवासी नेताओं ने हस्तक्षेप कर नामांकन वापस लिया।

छात्र राजनीति से जुड़े रहे टेकाम

आइएएस टेकाम 1990 के दशक में समाजशास्त्र से एमए कर रहे थे, तब वह छत्तीसगढ़ शासकीय गवर्मेंट कालेज कांकेर में छात्रसंघ अध्यक्ष चुने गए थे। अविभाजित मध्य प्रदेश में 1994 में एसटी श्रेणी में पीएससी टापर बने। वर्ष 2008 में उन्हें आइएएस अलाट किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button