Games

खेलो इंडिया आदिवासी व जनजाति खेल महोत्सव 9 जून से भुवनेश्वर में, 10 खेलों में छत्तीसगढ़ के उतरेंगे 242 खिलाड़ी

रायपुर, केंद्र सरकार की ओर से नौ से 12 जून तक भुवनेश्वर ओडिशा में आयोजित होने वाले खेलो इंडिया आदिवासी व जनजाति खेल महोत्सव के लिए गुरुवार को छत्तीसगढ़ की टीमों का चयन कर लिया गया। छत्तीसगढ़ से 10 खेलों के 242 खिलाड़ी शामिल हैं। इसमें 122 पुरुष और 120 महिला खिलाड़ियों ने जगह बनाई है। बता दें खेलो इंडिया रूरल एंड इंडिजेनस नेशनल गेम्स 2023 के लिए चयन ट्रायल आयोजित किया गया था। खेल विभाग की ओर से बिलासपुर स्थित राज्य प्रशिक्षण केंद्र में 10 खेल तीरंदाजी, फुटबाल, एथलेटिक्स, हाकी, कबड्डी, खो-खो, रग्बी, तैराकी, वालीबाल और योगासन की टीमों के चयन के लिए राज्य स्तरीय चयन स्पर्धा का आयोजन किया गया। इसमें प्रदेशभर के 500 से ज्यादा जनजाति वर्ग के खिलाड़ी शामिल हुए।

तैराकी में रायपुर का दबदबा:

ट्रायल में तैराकी में रायपुर के खिलाड़ियों का दबदबा रहा। रायपुर की अल्योशा शाह कुंजाम ने बालिका 50, 100 मीटर फ्री स्टाइल और 50 मीटर बटरफ्लाई इवेंट में प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं, बालक 50, 100 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक और 50 मीटर बटरफ्लाई इवेंट में प्रदीप ध्रुव प्रथम रहे। विशाल पोटाई 50, 100 मीटर फ्री स्टाइल और 50 मीटर बैक स्ट्रोक इवेंट में अव्वल रहे। नमन नेताम 100 मीटर बैक स्ट्रोक में प्रथम, 50 मीटर बैक स्ट्रोक व 50 मीटर बटर फ्लाई में द्वितीय स्थान हासिल किया।

तीरंदाजी की 10 सदस्यीय टीम उतरेगी

छत्तीसगढ़ की 10 सदस्यीय तीरंदाजी टीम हिस्सा लेगी। टीम में आठ खिलाड़ी और दो कोच व मैनेजर शामिल हैं। प्रदेशभर के 25 अनुसूचित जनजाति वर्ग के तीरंदाजों ने हिस्सा लिया।

छत्तीसगढ़ के 24 जिलों में 24 खेलो इंडिया के सेंटर स्वीकृत

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के 24 खेलो इंडिया सेंटर के लिए खेल संचालनालय और साई के बीच MOU हुआ है। संचालनालय खेल एवं युवा कल्याण छत्तीसगढ़ के प्रस्ताव पर भारतीय खेल प्राधिकरण ने 24 जिलों के लिए विभिन्न खेलों की 24 खेलो इंडिया सेंटर की स्वीकृति तीन चरणों में दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button