राजनीति

राहुल ने पीएम मोदी को बताया- ‘नमूना’ और सेंगोल सेरेमनी को कहा ‘जादू’

वाशिंगटन,एजेंसी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में मोहब्बत की दुकान नामक इवेंट में भाषण दिया और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘नमूना’ और नए संसद भवन में सेंगोल स्थापित करने की सेरमनी को जादू करार दिया है। उन्होंने मीडिया पर भी हमला बोला और कहा कि “भारत की मीडिया जो दिखाती है, वह सच नहीं है। यह एक तरह विकृति है कि सरकार के हर काम की तारीफ की जाती है और वास्तविक मुद्दों पर कोई चर्चा नहीं होती।”

राहुल ने साधा पीएम मोदी पर निशाना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अमेरिका में अपनी स्पीच के दौरान नई संसद में सीटों की संख्या में बढ़ोतरी को वाले बयान को ‘विचलित करने वाला’ करार दिया। साथ ही सत्तारूढ़ नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए इशारा किया कि राजदंड (सेंगोल) दरअसल, वास्तविक मुद्दों से बचने के लिए एक तरह का जादू और पहेली है। भारत वर्तमान में कई तरह की समस्याओं का सामना कर रहा है लेकिन सरकार सिर्फ ध्यान भटकाने का काम कर रही है।

राहुल ने पूछा कैसे बढ़ जाएगी सीटों की संख्या

कैलिफोर्निया प्रवासी भारतीयों की सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि “भारत के सभी राज्यों को यह कहना चाहिए कि बातचीत की प्रक्रिया में निष्पक्षता हो। मैं जानना चाहता हूं कि वे कैसे 800 की संख्या बता रहे हैं। क्या इसके पीछे की कोई योजना है। कोई जवाब दे सकता है तो मैं 800 की संख्या से सहमत हूं। जिस तरह से वे इसकी गणना कर रहे हैं मैंने तो इसे अभी नहीं देखा है। यह सीटें वर्तमान में जनसंख्या पर आधारित हैं। मुझे लगता है कि संसद भवन सिर्फ ध्यान भटकाने के लिए है। भारत में असली मुद्दे बेरोजगारी, महंगाई, गुस्से और घृणा का प्रसार, चरमराती शिक्षा प्रणाली, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा की स्थिति, भाजपा वास्तव में इन मुद्दों पर चर्चा नहीं कर सकती। इसलिए उन्हें राजदंड पर बात करनी पड़ रही है। राजदंड के सामने लेटना पड़ रहा है। वे कहते हैं कि मैं लेट गया हूं और तुम खुश हो जाओ।”

राहुल गांधी ने कहा- मीडिया सच नहीं दिखा रहा

राहुल गांधी ने कहा कि “भारत वह नहीं है जो मीडिया में दिखाया जा रहा है। वे एक तरह से पॉलिटिकल नरेटिव को बढ़ावा देना पसंद करते है जो वास्तविकता से बहुत दूर है।” राहुल ने इसे गंभीर बीमारी बताया है। उन्होंने कहा कि “जिन चीजों को पेश करने से भाजपा को मदद मिलती है, वही पेश किया जाता है। इसलिए यह मत सोचिए कि मीडिया में आप जो कुछ भी देखते हैं वह सच है।” “भारत वह नहीं है जो मीडिया दिखाता है। मीडिया एक विशेष कहानी दिखाना पसंद करता है।” वायनाड के पूर्व सांसद ने मोदी सरकार पर लोगों को धमकाने के लिए देश की एजेंसियों का दुरुपयोग करने का भी आरोप लगाया। राहुल ने कहा कि “बीजेपी लोगों को डरा रही है और सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। भारत जोड़ो यात्रा इसलिए शुरू हुई क्योंकि हमें लोगों से जुड़ने के लिए जितने भी साधनों की जरूरत थी, उन सभी पर बीजेपी-आरएसएस का नियंत्रण है। भारत में राजनीतिक रूप से कार्य करना काफी कठिन हो गया है। इसीलिए हमने भारत के सबसे दक्षिणी सिरे कन्याकुमारी से श्रीनगर तक पैदल चलने का फैसला किया।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button