कानून व्यवस्था

ओडिशा रेल हादसा; मृतक संख्या 233 हुई, कहीं मातम, तो कहीं ईश्वर का शुक्रिया

भुबनेश्वर, एजेंसी, ओडिशा में शुक्रवार शाम हुए भीषण रेल हादसे में मृतक संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। राहत तथा बचाव कार्य जारी है। सेना को भी लगा दिया गया है।अब तक मृतक संख्या 233 पहुंच चुकी है जबकि 900 से अधिक यात्री घायल हैं। मृतक संख्या बढ़ने की आशंका जताई गई है। बड़ी संख्या में घायलों की स्थिति गंभीर है। आशंका है कि मृतक संख्या बढ़ सकती है।

मालगाड़ी और दो यात्री ट्रेनों की भिड़ंत का असर अन्य ट्रेनों की आवाजाही पर भी पड़ा है। रेलवे की कोशिश है कि आज राहत तथा बचाव कार्य पूरा कर लिया जाए, ताकि आवाजाही बहाल हो सके। इसे हाल के वर्षों का सबसे भीषण हादसा (Train Accident) बताया जा रहा है।

कुछ लोग और परिवार ऐसे भी रहे जो ट्रेन में सवाल थे, लेकिन मालूमी चोट के बाद जिंदा बच गए। हावड़ा में 60 साल के सपन चौधरी अपनी बेटी आइशी चौधरी (23) का इंतजार कर रहे थे। उन्होंने बताया कि आइशी जिंदा है, लेकिन दुर्घटना में कांच के टुकड़ों से उसे चोटें आई थीं। सपन ने कहा कि उनकी बेटी कर्नाटक में आईटी कंपनी में काम करती है।

इसी तरह नफीसा परवीन (21) के पिता शेख मोइनुद्दीन (52) भी ईश्वर का शुक्रिया अदा कर रहे हैं। उनकी बेटी कर्नाटक में नर्सिंग कर रही है और छुट्टियों में घर आ रही थी। वह पटरी से उतरी ट्रेन में थी लेकिन पूरी तरह ठीक है।अस्पताल में घायलों में कुछ की हालत गंभीर है। वहीं मृतकों के परिवारों में मातम का माहौल है। जिन लोगों के परिजन इन दो ट्रेनों में यात्रा कर रहे थे, वे बदहवास स्थिति में है। अपने परिजन का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के बाद अब ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन  पटनायक घटनास्थल पर पहुंचे हैं। रेल मंत्री ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं और घायलों को हर संभव मदद देने का भरोसा दिलाया है। 

गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस का समारोह रद्द

ओडिशा में तीन ट्रेनों के बीच हुए हादसे के मद्देनजर गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को मडगांव स्टेशन से हरी झंडी दिखाने का समारोह रद्द कर दिया गया है। कोंकण रेलवे के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह वीडियो लिंक के जरिये गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने वाले थे। समारोह के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को मडगांव स्टेशन पर मौजूद रहना था लेकिन ट्रेन दुर्घटना के बाद वे ओडिशा चले गये।

भाजपा ने रद्द किए अपने सभी प्रोग्राम

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बताया, ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण ट्रेन हादसे से बेहद दुखी हूं। भीषण ट्रेन हादसे को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आज देश भर में अपने सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए हैं। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पश्चिम बंगाल में कोलकाता की अपनी यात्रा बीच में ही छोड़ दी और ओडिशा के बालासोर के लिए रवाना हो गए। उनके कुछ घंटों में घटनास्थल पर पहुंचने की उम्मीद है।तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने ओडिशा में बालासोर ट्रेन दुर्घटना के बाद एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की।

लोगों को निकालने के लिए इसे काटने का काम जारी

स्थानीय निवासी गणेश ने बताया, ‘जब यह दुर्घटना हुई, तब मैं पास में ही था, हमने लगभग 200-300 लोगों को बचाया।’ राज्य के मुख्य सचिव प्रदीप जेना के अनुसार, गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त एक डिब्बा अभी भी बचा हुआ है और एनडीआरएफ, ओडीआरएएफ और अग्निशमन सेवा जीवित या मृत लोगों को निकालने के लिए इसे काटने का काम कर रहे हैं। एनडीआरएफ के सीनियर कमांडेंट जैकब किस्पोट्टा ने बताया, ‘हमारी 6 टीमें कल रात से यहां काम कर रही हैं। हमारा डॉग स्क्वायड और मेडिकल टीम भी बचाव अभियान में लगी हुई है।’

रेल मंत्री घटनास्थल पर पहुंचे

 रेल मंत्रीा अश्विनी वैष्णव शनिवार सुबह करीब 7.30 बजे घटनास्थल पर पहुंचे और राहत तथा बचाव कार्य का जायजा लिया। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि बोगियों में फंसे हर यात्री को बाहर निकालना उनकी प्राथमिकता है।  घटनास्थल पर पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, अभी हमारा ध्यान बचाव और राहत कार्यों पर है। जिला प्रशासन से हरी झंडी मिलने के बाद बहाली शुरू होगी। विस्तृत उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी और रेल सुरक्षा आयुक्त भी स्वतंत्र जांच करेंगे।

मुआवजे का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। रेलवे ने भी हर मृतक के परिवार को 10 लाख रुपए की आर्थिक मदद का ऐलान किया है। 

रक्तदान करने वालों की लंबी कतारें:

घटनास्थल के आसपास के विभिन्न अस्पतालों में रक्तदान करने वालों की लंबी कतारें देखी जा रही है। सभी का यही मानना है कि यदि रक्तदान करने से किसी घायल की जान बच सकती है, तो वे इसके लिए तैयार हैं।

ओडिशा में ऐसा हुआ था रेल हादसा

अब तक की जानकारी के मुताबिक शुक्रवार शाम को कोरोमंडल एक्सप्रेस -बंगलौर हवाड़ा एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। पहले बाहनगा के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरी थी। इसके बाद इसी लाइन से आ रही बंगलौर-हावड़ा एक्सप्रेस ने कोरोमंडल को धक्का दिया और 17 कोच पटरी से उतर गए। naidunia

  •  ओडिशा में राहत तथा बचाव कार्य जारी है। ओडिशा में एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार को हुए दर्दनाक रेल हादसे के मद्देनजर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शनिवार को एक दिन के राजकीय शोक का आदेश दिया है. सूचना और जनसंपर्क विभाग, ओडिशा ने ट्वीट किया, पूरे राज्य में 3 जून को कोई उत्सव नहीं होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button