Tech

भारतीय प्रबंध संस्थान रायपुर ने एनआईआरएफ भारत श्रेणी में 11वें स्थान पर

रायपुर, भारतीय प्रबंध संस्थान (भा.प्र.सं.) रायपुर गर्व के साथ घोषणा करता है कि उसने 2023 के प्रतिष्ठित राष्ट्रीय संस्थागत श्रेणी ढांचा (एनआईआरएफ) में 11वें स्थान हासिल किया है। भा.प्र.सं. रायपुर प्रबंधन शिक्षा में सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। राष्ट्रीय संस्थागत श्रेणी ढांचा (एनआईआरएफ) एक समग्र श्रेणी प्रणाली है जो विभिन्न वस्तुनिष्ठ मापदंडों पर आधारित भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों की मूल्यांकन करती है। यह परिणाम सुनिश्चित करता है कि मूल्यांकन प्रक्रिया पारदर्शी और उत्तरदायी होती है। छात्र, माता-पिता और नियोक्ता सभी शिक्षा के मामले में ज्ञानवर्धक निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्राप्त करके श्रेणी का लाभ उठा सकते हैं। भा.प्र.सं. रायपुर की अद्वितीय सफलता का कारण यह है कि यह एनआईआरएफ द्वारा महत्वपूर्ण मापदंडों में उत्कृष्टता प्राप्त करने में सफल रही, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं।

भा.प्र.सं. रायपुर की उच्चतम गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करने और सीखने के लिए एक सुयोग्य वातावरण को विकसित करने की समर्पण को संस्थान की इस लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। शिक्षण, सीखने और संसाधनों के मापदंड में संस्थान के शिक्षण और सीखने की गुणवत्ता का मूल्यांकन किया जाता है, और इस क्षेत्र में भा.प्र.सं. रायपुर अत्यधिक अच्छा प्रदर्शन किया है। इसमें शिक्षण स्टाफ की योग्यता, शिक्षकों की संख्या के प्रति छात्र, पुस्तकालय में उपलब्ध संसाधनों, और कुलमिलाकर सीखने के परिणाम जैसी बातें शामिल होती हैं।
भा.प्र.सं. रायपुर की श्रेणी का महत्वपूर्ण हिस्सा उसे संशोधन के उत्पादन और प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करने पर जाता है। राष्ट्रीय संशोधन निधि (एनआईआरएफ) ने संस्थान के संशोधन को महत्वपूर्ण बनाने और नवाचार की संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए उसके निरंतर प्रयासों को स्वीकार किया है। इस मापदंड की मूल्यांकन में संशोधन प्रकाशन, संदर्भों और पेटेंट्स को मान्यता दी जाती है। इस मापदंड के तहत भा.प्र.सं. रायपुर की सफलता को छात्रों को रोजगार या अधिक अध्ययन के लिए अच्छी तरह से तैयार करने में मान्यता प्राप्त हुई है। यह मापदंड इस पर केंद्रित होता है कि छात्र कैसे कार्यबल में संक्रमित हो सकते हैं या अपनी शिक्षा को जारी रख सकते हैं। संस्थान का प्रदर्शन विभिन्न कारकों पर मूल्यांकन किया जा सकता है, जिसमें इसकी प्लेसमेंट रिकॉर्ड, अलम प्रोफाइल और इसके छात्रों की संतुष्टि शामिल होती है।

भा.प्र.सं. रायपुर ने भविष्य के नेताओं का विकास करने और समग्र विकास के अवसर प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने के कारण उत्कृष्ट गुणवत्ता के साथ स्नातकों का उत्पादन किया है। भारतीय प्रबंध संस्थान भा.प्र.सं. रायपुर की श्रेणी बड़ी हद तक उसके ऑफ़लाइन और ऑनलाइन शिक्षा वातावरण की उच्च गुणवत्ता को समर्पित की जा सकती है। संस्थान में हाल ही में उन्नत किए गए आधुनिक बुनियादी ढाँचे और सुविधाओं के कारण छात्रों के पास एक उत्तेजक और उत्पादक सीखने का माहौल है। इस मापदंड के अंतर्गत, कैंपस की सुविधाओं, हॉस्टलों की सुविधाओं, और ऑनलाइन शिक्षा के लिए बुनियादी संरचना जैसे पहलुओं का मूल्यांकन किया गया।

भा.प्र.सं रायपुर के निदेशक प्रोफेसर राम कुमार काकानी ने कहा, “एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग में 11वां स्थान हासिल करने में भा.प्र.सं रायपुर की असाधारण उपलब्धि पर हमें बेहद गर्व है।”हमने इस बिंदु तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत की है और हम हमारे परिणामों से अत्यंत प्रसन्न हैं।”लेखक लिखते हैं “यह मान्यता संस्थान की शैक्षणिक उत्कृष्टता, अनुसंधान और छात्र
परिणामों के प्रति अटूट समर्पण की प्रतिष्ठा है,” । हम भा.प्र.सं रायपुर को उनकी उपलब्धि पर बधाई देते हैं, साथ ही उनके उच्चतम मानक की शिक्षा प्रदान करने के समर्पण की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button