कृषि

खरीफ सीजन में छत्तीसगढ में 6 लाख क्विंटल धान बीज वितरण की तैयारी;3.67 लाख क्विंटल भंडारित

रायपुर , मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के बाद प्रदेश का कृषि अमला खरीफ फसल की तैयारी के लिए सक्रिय हो गया है। मुख्यमंत्री ने इस बार 20 क्विंटल प्रति एकड धान की खरीदी का ऐलान किया है। इसके चलते इस बार बीज विकास निगम ने करीब 6.83 लाख क्विंटल बीज वितरण की व्यवस्था की है। अभी तक 50 हजार क्विंटल बीज का वितरण किया जा चुका है जबकि 3. 67 लाख क्विंटल बीज का भंडारण किया जा चुका है।जो गत वर्ष से ज्यादा है।

पिछले दिनों कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. कमलप्रीत ने संभाग स्तरीय बैठक लेकर खरीफ फसल की तैयारी की समीक्षा की थी तथा अफसरों को खाद बीज की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए थे। तदनुरूप बीज विकास निगम ने बीजों की व्यवस्था कर भंडारण एवं वितरण सुनिश्चित कर दिया है।

बीज निगम के अपर संचालक आरके चंद्रवंशी ने बताया कि राज्य में 6.88 लाख क्विंटल बीज की मांग के विरुद्ध 6 लाख 83 हजार क्विंटल बीज की व्यवस्था की गई है जिसमें से 3.67 लाख क्विंटल बीजका भंडारण किया गया है एवं 50485 क्विंटल बीज बांटा जा चुका है। प्रदेश में सर्वाधिक 6,05 लाख क्विंटल धान बीज की व्यवस्था की गई है जो गत वर्ष की तुलना में 1 लाख क्विंटल ज्यादा है इसके अलावा कोदो, कुटकी, रागी, अरहर, उड़द, मूंग, कुलथी, सोयाबीन, तिल ,राम तिल ,मूंगफली, सूर्यमुखी आदि बीजों की व्यवस्था की गई है। प्रदेश में धान बीज की सर्वाधिक मांग है ,जिस कारण बीज निगम के अलावा दीगर संस्थाओंं से भी 1.18 लाख क्विंटल बीज की व्यवस्था की गई है। इस बार 723 क्विंटल हाइब्रिड बीजों की व्यवस्था की गई है। समितियों के अलावा कृषि विभाग के माध्यम से भी बीजों के किट वितरित किए जाएंगे।

अपर संचालक आरके चंद्रवंशी ने बताया कि इस बार मिलेट कार्यक्रम को बढावा देने कोदो कुटकी रागी की 8765 क्विंटल बीज की व्यवस्था की गई है। जो गत वर्ष की तुलना में 5 हजार क्विंटल ज्यादा है। इसमेन से 577 क्विंटल बीजों का भंडारण किया जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button