राजनीति

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की प्रारंभिक तैयारियां शुरु; 10,918 ईवीएम मशीन की जांच जल्द

रायपुर , जिले में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसकी अगली कड़ी में मशीनों की जांच का पहला चरण शनिवार से शुरू हो रहा है। जिसमें हैदराबाद से इंजीनियर सहित जिला प्रशासन के 88 स्टाफ मिलकर सभी प्रकार की 10,918 मशीनों की जांच करेंगे। जांच की यह प्रक्रिया रोज सुबह नौ बजे से ही शुरू होगी और देर शाम सात बजे तक चलेगी।

वहीं, इस पूरी जांच प्रक्रिया की गूगल कास्टिंग भी की जाएगी, जिसकी मानीटरिंग मुख्य चुनाव आयुक्त कार्यालय द्वारा की जाएगी। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान स्ट्रांग रूम में किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं रहेगी। साथ ही कैमरा सहित अन्य आधुनिक उपकरण भी यहां प्रतिबंधित रहेंगे। चुनाव ड्यूटी में लगे अफसरों के अनुसार इन मशीनों की तीन बार जांच (कमिशनिंग) की जाती है। जिसमें बीयू (बैलेट यूनिट), सीयू (कंट्रोल यूनिट) और वीवी पैट सभी प्रकार की मशीनों की जांच की जाएगी। इसके बाद वापस से इन्हें पैक कर रख दिया जाएगा।

ईसीआइ की ओर से आए 18 इंजीनियर्स

मशीनों की कमिशनिंग के लिए ईसीआइ (इलेक्शन कमीशन आफ इंडिया) की ओर से 18 इंजीयनिर्स की टीम भेजी गई है, जो कि अफसरों की मौजूदगी में सभी मशीनों की जांच कर उन्हें ओके करेगी। जिसके बाद ही इन मशीनों का उपयोग चुनाव के दौरान किया जा सकेगा। इसके बाद दूसरे चरण की जांच चुनाव के दौरान की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button