राज्यशासन

प्रदेश के अनियमित कर्मचारी CM हाउस घेरने निकले तो रोका गया; पिछले चुनाव के अधूरे वादे पर नाराजगी

रायपुर, रविवार को नवा रायपुर में प्रदेशभर के अनियमित कर्मचारी जमा हो गए। तूता में बनाए गए धरना स्थल में पहुंचकर इन सभी ने एक सभा का आयोजन किया। यहां प्रदर्शनकारी कर्मचारी नेताओं ने जबरदस्त नारेबाजी की और इसके बाद पुलिस और कर्मचारियों के बीच विवाद भी देखने को मिला।

दरअसल यह सभी कर्मचारी मुख्यमंत्री निवास का घेराव करने निकल पड़े। तभी धरना स्थल के गेट के बाहर ही पुलिस ने घेराबंदी कर इन सभी कर्मचारियों को रोक लिया। यह देखकर अनियमित कर्मचारी भड़क उठे और पुलिस जवानों के साथ धक्का-मुक्की भी होने लगी। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस अफसरों के साथ बहस की । काफी देर तक गहमा-गहमी के माहौल के बाद जिला प्रशासन के अधिकारियों को ज्ञापन सौंपकर कर्मचारी शांत हुए।

यह विरोध प्रदर्शन छत्तीसगढ़ अनियमित कर्मचारी मोर्चा के बैनर तले किया गया मोर्चा के संयोजक गोपाल प्रसाद साहू ने दैनिक भास्कर को बताया कि कांग्रेस नेताओं ने पिछले चुनाव के वक्त कहा कि सरकार बनने पर 10 दिवस में प्राथमिकता से अनियमित कर्मचारियों के मांगों को पूरा करेंगे। 5 साल पूरे हो रहे हैं मगर मांगें पूरी नहीं हुई।

ये है कर्मचारियों की मांगें
समस्त अनियमित कर्मचारियों का नियमितीकरण, निकाले गए अनियमित कर्मचारियों की बहाली, अंशकालीन कर्मचारियों को पूर्णकालीन किया जावे, आउट सोर्सिंग/ठेका बंद हो, दिवंगत शिक्षाकर्मियों के परिजनों को अनुकम्पा नियुक्ति दी जाए। दूसरी तरफ कर्मचारी संगठन दावा करते हैं कि कांग्रेस सरकार अपने वादे के विपरीत 10 हजार से अधिक अनियमित कर्मचारियों यथा स्कुल सफाई कर्मचारी, महिला पुलिस वालेंटियर, अतिथि शिक्षकों, शिक्षण सेवक, स्वस्थ्य कर्मचारियों, ग्रामीण विकास विभाग के कंप्यूटर ऑपरेटरों की छटनी कर चुकी है।

धोखाबाजी का खामियाजा भुगतना पड़ेगा-विजय झा

छत्तीसगढ़ अनियमित कर्मचारी मोर्चा के आवाहन पर आज 11 जून को प्रदेश के 54 विभाग के अनियमित कर्मचारियों ने अपने मान सम्मान स्वाभिमान के लिए मुख्यमंत्री निवास घेराव का निर्णय लिया और सरकार द्वारा किए गए धोखेबाजी के खिलाफ नारेबाजी प्रदर्शन किया। आंदोलन का नेतृत्व छत्तीसगढ़ अनियमित कर्मचारी मोर्चा के संरक्षक गोपाल प्रसाद साहू ने नियमितीकरण न होने पर अनिश्चितकालीन आंदोलन की चेतावनी दी है। आंदोलनकारियों की सभा को आम आदमी पार्टी के जिला सचिव विजय कुमार झा ने संबोधित करते हुए दुखी शब्दों में कहा कि अब चूंकि सीधी भर्तियों से पद भरे जा रहे हैं। इसलिए छत्तीसगढ़ में नियमितीकरण की संभावना  समाप्त हो गई है। कर्मचारियों से अपील किया कि 2 जुलाई को अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री दिल्ली सरकार व भगवंत मान पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित महारैली में न्याय धानी बिलासपुर में शामिल होकर अब धोखेबाजो को हटाकर एक मौका केजरीवाल और भगवंत मान को दिया जाकर नियमितीकरण का मार्ग प्रशस्त करने महारैली में शामिल होने का आवाहन किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button