World

मानसून 4 दिन लेट, बस्तर में 17-18 तक; प्री-मानसून वर्षा 15 से, इससे पहले भी पड़ती रहेंगी बौछारें

रायपुर, दक्षिण-पश्चिम मानसून तमिलनाडू, कर्नाटका के शेष हिस्सों में सक्रिय होते हुए गोवा तक पहुंच गया है। पूर्वी भारत के भी बड़े हिस्से में मानसूनी गतिविधियां शुरू हो गयीं हैं। मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन रही है। 15-16 जून से प्री-मानसून शुरू होने का अनुमान है।

इससे पहले ओडिशा के बने चक्रवात के कारण समुद्र से आ रही नमी राहत देगी। अगले एक-दो दिन प्रदेश में कहीं-कहीं पर अंधड़ चलने और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इससे दिन के तापमान में गिरावट आएगी और गर्मी से राहत मिलेगी। मानसून करीब चार दिन की देरी से केरल पहुंचा है।

इसलिए छत्तीसगढ़ में दाखिल होने में तीन से चार दिन विलंब हो सकता है। बस्तर पहुंचने की सामान्य तारीख 13 जून है। इसमें चार दिन की देरी हुई तो 17-18 जून तक मानसून के पहुंचने का अनुमान है। मानसून पहुंचने से दो-तीन दिन पहले प्री-मानसून की बारिश शुरू हो जाती है।

इसलिए उम्मीद की जा रही है कि बस्तर में 15-16 जून से प्री-मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। 19-20 तक मानसून रायपुर पहुंच सकता है। इसके एक-दो दिन पहले यानी 17-18 से रायपुर में भी प्री-मानसून शॉवर शुरू होने का अनुमान है।

रायपुर गर्म, पारा 43.5 डिग्री
मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्रदेश में समुद्र से नमी आ रही है। इस वजह से आसमान में हल्के बादल छा रहे हैं और कहीं-कहीं पर शाम-रात में हल्की बूंदाबांदी भी हो रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान दंतेवाड़ा में 10 मिमी बारिश हुई। पेंड्रारोड और अंबिकापुर में दिन का तापमान 40 डिग्री से नीचे रहा। रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर, दुर्ग और राजनांदगांव में तापमान 40 से 44 डिग्री के बीच रहा। रायपुर में पारा 43.5 डिग्री रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से चार अधिक था। इसी तरह प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्मी सक्ति (45 डिग्री) में रही।

आज अंधड़-बौछारें संभव
पूर्वी बिहार तथा आसपास बना चक्रवात रविवार को दक्षिण-पूर्व उत्तरप्रदेश और आसपास सक्रिय था। इसके अलावा ओड़िशा से एक द्रोणिका गुजर रही है। दोनों सिस्टम के असर से समुद्र से नमी छत्तीसगढ़ तक आ रही है। इसलिए कई जगह दिनभर हल्के बादल नजर आए, तो कहीं-कहीं शाम को बूंदाबांदी भी हुई। सोमवार को दोपहर के बाद कहीं-कहीं 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने तथा बौछारों का अनुमान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button