कानून व्यवस्था

उदंती सीता नदी अभ्यारण्य में वन तस्करों का डेरा; तेंदुआ खाल समेत तीन शिकारी गिरफ्तार

गरियाबंद, उडीसा सीमा से लगे उदंती सीतानदी अभ्यारण्य के अंतर्गत तीन शिकारी पकड़े गए हैं। इनके पास से तेंदुए सहित बड़ी मात्रा में खाल, हड्डी एक नग, मयुर पंख 20 नग, चौसिंगा सिंग दो नग, मयुरपैर दो नग, बटेर फंदा आदि जब्त की गई है। साथ ही हिरण के सिंग, सूखा मांस, पंजे की हड्डी, मयूर पैर समेत कई प्रतिबंधित सामान जब्त किए गए हैं।

वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व गरियाबंद छत्तीसगढ़ के एंटी पोचिंग टीम और ओडिशा वन विभाग द्वारा संयुक्त अभ्यारण की सीमा से लगे ओडिशा राज्य के ग्राम कलमडोंगरी मुड़ीबेड़ा कार्रवाई की गई।ग्राम कलमडोंगरी को चारों तरफ से घेराबंदी किया गया। जो ग्रामीण भागने की कोशिश कर रहे थे। उनको पकड़ा गया। तब तक ओडिशा राज्य के वन परिक्षेत्र रायघर के परिक्षेत्र अधिकारी एवं स्टाफ के द्वारा सर्च वारंट जारी कर कुरसो भतरा पिता जगन्नाथ भतरा, मोहन सिंह रावत, डमार मांझी के घर की तलाशी ली गई ।

कुरसो पिता जगन्नाथ भतरा के द्वारा तेन्दुआ का खाल एक नग,तेन्दुआ की हड्डी तीन नग, कोटरी मुड़ी दो नग, सांभर सिंग एक नग, सांही कांटा 10 नग, एवं फंदा जब्त किया है मोहन सिंह रावत के घर से तेन्दुआ का दांत, तेन्दुआ के पैर की हड्डी एक नग, मयुर पंख 20 नग, चौसिंगा सिंग दो नग, मयुरपैर दो नग, बटेर फंदा एवं डूमार मांझी के घर से तेन्दुआ की हड्डी दो नग, तेन्दुआ का पूंछ एक नग, सरिया भाला एक नग, लोहा भाला एक नग एवं तीर एक नग जब्त किया गया।

इन तीनों आरोपियों का सामग्री सहित परिक्षेत्र अधिकारी रायघर ओडिशा को न्यायालयीन कार्रवाई के लिए सुपुर्द में दिया गया। इन सभी आरोपियों को रायघर प्रथम श्रेणी व्यवहार न्यायालय रायघर में पेश किया गया। फरार आरोपियों की संयुक्त रूप से पतासाजी की जा रही है। ग्राम कलमडोंगरी मुड़ीबेड़ा उदंती सीतानदी टाई्रगर रिजर्व गरियाबंद सीमा से 3-4 किमी संसेटिव जोन एरिया के अंतर्गत बसा हुआ है। प्रकरण के संबंध में आगे की कार्यवाही उड़ीसा और छत्तीसगढ़ के द्वारा की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button