World

गृह मंत्री अमित शाह ने लिया बिपरजॉय से हुई तबाही का जायजा, केवल इंडस्ट्री को 5000 करोड़ के घाटे की आशंका

अहमदाबाद, साइक्लोन बिपरजॉय से हुई तबाही का जायजा लेने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के भुज पहुंचे हैं. शाह वहां अधिकारियों के साथ नुकसान को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे. चक्रवात बिपरजॉय के असर से कच्छ के भुज में कई पेड़ उखड़ गए हैं. एनडीआरएफ की टीमें पेड़ काटने का काम कर रहीं हैं.

मांडवी में चक्रवात बिपरजॉय के असर से तेज बारिश हुई है. जिसके चलते कई इलाकों में जलभराव दिखा. गांधीनगर में भी भारी बारिश हो रही है. वहीं चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर बंद होने के बाद द्वारका आज भक्तों के लिए फिर से खुल गया. आईएमडी ने आज राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, अजमेर, जयपुर और झुंझुनू जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

साइक्लोन बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) के तांडव से तबाह हुए गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ इलाकों में हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) भुज पहुंचे हैं. अमित शाह वहां अधिकारियों के साथ तूफान से हुए नुकसान को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे. अमित शाह सीएम भूपेंद्र पटेल के साथ भी बैठक करने वाले हैं. चक्रवात बिपरजॉय के असर से कच्छ के भुज में कई पेड़ उखड़ गए हैं. एनडीआरएफ की टीमें पेड़ काटने का काम कर रहीं हैं. चक्रवाती तूफान बिपरजॉय राजस्थान और पाकिस्तान के भीतरी हिस्से में पहुंचकर कमजोर हो गया.

साइक्लोन बिपरजॉय से गिर में लगभग 1,000 पेड़ उखड़े

गुजरात वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि गिर वन में लगभग 1,000 पेड़ उखड़ गए. वहीं भावनगर में ग्रामीणों ने किनारे पर बहे दो कछुओं में से एक को बचा लिया. वन टीम के पहुंचने से पहले ही एक कछुआ मर गया, दूसरे घायल को इलाज के लिए पालीताना ले जाया गया.

साइक्लोन बिपरजॉय से 450 पक्षियों की मौत, मगर शेर सुरक्षित

वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि द्वारका, जामनगर और कच्छ में चक्रवात बिपरजॉय के कारण 450 से अधिक पक्षियों की मौत हो गई है. उन्होंने कहा कि सभी एशियाई शेर सुरक्षित पाए गए हैं. कई इलाकों में बगुले और अन्य पक्षी तेज हवाओं के दौरान पेड़ों से गिर गए और मर गए.

मांडवी सिविल अस्पताल में भर्ती लोगों से मिले अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के मांडवी सिविल अस्पताल का दौरा किया और वहां भर्ती लोगों से मुलाकात की.

साइक्लोन बिपरजॉय से पीड़ितों को नकद रकम देगी गुजरात सरकार

गुजरात सरकार ने कहा कि चक्रवात बिपरजॉय से प्रभावित सभी लोगों को नकद रकम दी जाएगी और अगले तीन दिनों के भीतर इसे बांट दिया जाएगा. वयस्कों को रोजाना 100 रुपये और नाबालिगों को 60 रुपये के हिसाब से नकद राशि दी जाएगी. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जिन लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है, वे अधिकतम पांच दिनों के लिए नकद सहायता के पात्र होंगे.

साइक्लोन बिपरजॉय से गुजरात की इंडस्ट्री को करीब 5,000 करोड़ रुपये का घाटा  

अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने गुरुवार की इंडस्ट्री पर भी अपना कहर बरपाया है. बंदरगाहों के बंद होने और सात जिलों में भारी बारिश ने औद्योगिक उत्पादन को बाधित कर दिया. गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (जीसीसीआई) के अनुमान के मुताबिक इससे इंडस्ट्री को करीब 5,000 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है.

अमित शाह ने बिपरजॉय प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ गुजरात के कच्छ में चक्रवात बिपरजॉय से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया.

 बिपरजॉय ने गुजरात में 5 लाख टन नमक बहाया

मोरबी के पास मालिया और कच्छ में नवलखी गुजरात के प्रमुख नमक उत्पादन केंद्रों में से एक हैं. समुद्री नमक मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अनुमान के मुताबिक नमक उत्पादन के मौसम के अंत में जब उत्पादन इकाइयों में बने हुए नमक के बड़े पैमाने पर भंडार जमा किए गए थे, साइक्लोन बिपरजॉय के कारण हुई भारी बारिश से कम से कम 5 लाख टन नमक बह गया. पहले से चेतावनी के बावजूद स्टॉक इतने बड़े थे कि उन्हें हटाना मुश्किल था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button