कानून व्यवस्था

नई राजधानी के नवागांव में 1700 पेड़ वाली निजी भूमि में हो रही अवैध कटाई; पहुंचा वन -राजस्व अमला

रायपुर , निजी जमीन में अवैध पेड़ कटाई की सूचना मिलते ही नवा रायपुर वनपरिक्षेत्र एवं राजस्व विभाग के अधिकारी मौक पर पहुंचे यहां उन्होंने पाया की भूमि स्वामी द्वारा अपनी निजी भूमि के पेड़ों को काटा जा रहा था मौके पर गणना करने पर इन पेड़ों की संख्या 1700 पाई गई। मौके पर कटे वृक्षों की रिकार्डिंग आरंभ कराई गई।

इस मामले में विस्तार से जानकारी देते हुए रायपुर वनमंडल के वनमंडलाधिकारी श्री विश्वेश कुमार ने बताया कि ग्राम-नवागांव, तहसील-अभनपुर में प्रकाश दावड़ा एवं चिन्मय दावड़ा द्वारा निजी भूमि में कटाई कराई जा रही थी। जिसकी सूचना मिलते ही कार्रवाई की गई। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि श्री दावड़ा द्वारा अपने भूमिस्वामी हक की भूमि में खेत निर्माण का कार्य और वृक्षों की अवैध कटाई कराई जा रही थी। श्री ठाकरे ने बताया कि श्री दावड़ा द्वारा घेरे गये भूमि का वास्तविक क्षेत्रफल भूमि के सीमांकन से ही स्पष्ट हो सकेगा।

वन विभाग के अमले द्वारा कटे वृक्षों की रिकार्डिंग कराई जा रही है, जिससे काटे गये वृक्षों की संख्या का सही आंकलन हो सकेगा। कार्यवाही के दौरान मौके पर प्राप्त लकड़ी को तर्री डिपो, रिकार्डिंग उपरांत परिवहन कराया जा रहा है। वर्तमान में वन विभाग की भूमि में कोई भी कटाई नहीं पायी गयी।

राजस्व एवं वन अमले द्वारा सामूहिक कार्यवाही करते हुये वृक्ष कटाई और परिवहन कार्य में लगे छोटा हाथी-1 नग, ट्रेक्टर-ट्राली, संयंत्र सहित अन्य सामग्री जब्त कर अभनपुर थाना भेजा गया। वर्तमान में आस-पास के गांव में निजी भूमि में किये गये अवैध कटाई से प्राप्त काष्ठ की जप्ती की कार्यवाही जारी है। नायब तहसीलदार अभनपुर एवं अन्य राजस्व अमले द्वारा सीमांकन की कार्यवाही भी की जा रही है। वन विभाग के अमले द्वारा अवैध कटाई से प्राप्त वनोपज को एकत्र कर रिकार्डिंग उपरांत डिपो भेजने का कार्य जारी है। अवैध रूप से संग्रहित काष्ठ की तलाशी व जप्ती की कार्यवाही भी वन अमले द्वारा की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button