राज्यशासन

विद्युत मंडल कर्मचारियों की सभा में बोले विजय झा- छत्तीसगढ़ जैसा ओपीएस न लें धोखा खा जाएंगे

रायपुर, छत्तीसगढ़ विद्युत मंडल कर्मचारी महासंघ के आवाहन पर कल संध्या 5:30 बजे डंगनिया स्थित मुख्यालय में पूरे प्रदेश के कर्मचारियों व प्रतिनिधियों की आमसभा रखी गई थी। आम सभा में मुख्य मांग पुरानी पेंशन योजना लागू करना तथा संविदा कर्मचारियों के नियमितीकरण की मांग प्रमुख था।

कर्मचारी नेता विजय कुमार झा ने विद्युत मंडल के कर्मचारियों की चट्टानी एकता को नमन करते हुए, प्रबंधन द्वारा ओपीएस के संबंध में निर्णय लेने संबंधी समाचार के परिपेक्ष में कहा है कि पुरानी पेंशन योजना के नाम पर छत्तीसगढ़ के लाखों कर्मचारियों के साथ भयंकर धोखेबाजी हुई है। पुरानी पेंशन योजना 1 अप्रैल 22 से लागू की गई है। किंतु 2004 से 2022 तक लगभग 18 वर्ष के काटे गए राशि को केंद्र और राज्य सरकार दोनों वापस करने तैयार नहीं है। जमा राशि पर चक्रवृद्धि ब्याज भी नहीं मिला है। ऐसी स्थिति में पुरानी पेंशन योजना जो छत्तीसगढ़ सरकार लागू की है, उसे विद्युत मंडल के कर्मचारी स्वीकार करेंगे तो उनके साथ भयंकर धोखेबाजी होगी। क्योंकि विद्युत मंडल एक स्वतंत्र संस्था है। इसलिए उनके नेताओं को 2004 के पूर्व प्रदेश में लागू वास्तविक पुरानी पेंशन योजना की मांग करते हुए रिक्त पदों पर संविदा कर्मचारियों के नियमितीकरण की मांग करनी चाहिए और इस मांग का कर्मचारी संगठन समर्थन करता है।

उन्होनें विद्युत मंडल के कर्मचारी नेताओं से अपील है कि राज्य सरकार ने 18 वर्ष के जमा राशि वापस न मिलने पर प्रदेश के कर्मचारियों से शपथ पत्र लिया है। जिसमें न्यायालय में न जाने, कटौती की गई जमा राशि वापस न मिलने पर, अपने ग्रेजुटी व अवकाश नकदीकरण के राशि को सरकार के कोष में जमा करने की सहमति ली गई है। इसी पैसे से मिलने वाले ब्याज को पेंशन कहा जा रहा है। इसलिए प्रबंधन से समझौता करते समय किन बिंदुओं पर गंभीरता पूर्वक विद्युत मंडल के सभी कर्मचारी नेताओं को विचार मंथन करने की अपील श्री झा ने की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button