स्वास्थ्य

एम्स में छह घंटे की कठिन सर्जरी के बाद गले से 780 ग्राम का ट्यूमर ऑपरेट

0 हाइपो थायरॉयड से पीड़ित थी महिला रोगी, स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया

रायपुर, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के चिकित्सकों ने कठिन ऑपरेशन कर गले के 780 ग्राम का मल्टी नॉडयूलर गॉयटर ट्यूमर को ऑपरेट किया है। महिला रोगी अब स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज कर दी गई है।

ईएनटी विभाग के चिकित्सकों ने निदेशक प्रो. (डॉ.) नितिन एम नागरकर के निर्देशन में यह ऑपरेशन किया। कोरबा की 46 वर्षीय महिला रोगी को पिछले 15 वर्षों से हाइपो थायरॉयड की बीमारी थी। शरीर में लंबे समय तक आयोडिन की कमी के कारण उन्हें मल्टी नॉडयूलर ग्वायटर में एक बड़ा ट्यूमर हो गया था। रोगी की स्थिति काफी गंभीर थी क्योंकि ट्यूमर का साइज बढ़कर 780 ग्राम तक हो गया था। रोगी ने कई अस्पतालों में चेकअप करवाया मगर चिकित्सकों ने गंभीर स्थिति को देखते हुए ऑपरेशन करने से मना कर दिया। ऐसे में पहले रोगी को दो जून को एम्स में एडमिट कर रेडियोलॉजी जांचें की गई फिर छह जून को ऑपरेशन का निर्णय लिया गया। सामान्यतः रोगियों में इस ऑपरेशन में दो घंटे तक का समय लग सकता है मगर इसमें छह घंटे से अधिक का समय लगा।

सर्जरी के बाद रोगी को आईसीयू में रखा गया और दस दिन बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। प्रो. नागरकर ने बताया कि ऑपरेशन काफी कठिन रहा क्योंकि ऐसे में रोगी की आवाज के साथ दूसरी ग्रंथियों को भी नुकसान पहुंच सकता था। ऐसे में सभी सावधानियां अपनाते हुए ऑपरेशन किया गया। डिस्चार्ज होने के बाद रोगी को बोलने में कोई कठिनाई नहीं है। ऑपरेशन करने वाली टीम में प्रो. एन.के. अग्रवाल, डॉ. रिपु दमन अरोड़ा, डॉ. अमित कुमार बंजारे, डॉ. आकाश अग्रवाल, डॉ. कृतिका भारद्वाज और नर्सिंग ऑफिसर जितेंद्र भी शामिल थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button