Tech

तिलक लगा और मिठाई खिलाकर छात्रों का करेंगे स्वागत; कापी-किताब और गणवेश भी देंगे

रायपुर, छत्तीसगढ़ में डेढ़ महीने की छुट्टी के बाद छात्रों की चहल-कदमी से स्कूल सोमवार से फिर गुलजार हो जाएगा। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के पहले दिन स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से शाला प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा, जिसके तैयारियां पूरी कर ली गई है। शाला प्रवेशोत्सव की शुरुआत सुबह 11 बजे नल घर चौक स्थित जेएन पांडेय स्कूल में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, शिक्षा मंत्री डा. प्रेमसाय सिंह टेकाम सांकेतिक रुप से करेंगे। नव प्रवेशी बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें कापी-किताबें, गणवेश दिए जाएंगे। सरस्वती साइकिल योजना के तहत नौवीं की छात्राओं को साइकिल वितरित की जाएंगी।

छत्तीसगढ़ में नए शिक्षा सत्र की शुरुआत 16 जून से होती है, लेकिन गर्मी अधिक होने के कारण सरकार ने ग्रीष्मकालीन अवकाश 25 जून कर दी थी। छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी स्कूलों में शाला प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से पहले ही गाइडलाइन जारी कर दी गई थी। एक महीने तक चलने वाले शाला प्रवेशोत्सव के लिए स्कूल शिक्षा विभाग शुरुआती 10 दिनों के लिए जनभागीदारी के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित करने के लिए निर्देशित किया है। 10 दिन के कार्यक्रमों का पूरा शेड्यूल जारी किया गया है।

किताब, कापी, गणवेश पहुंचे

पहली बार शाला प्रवेशोत्सव के साथ ही छात्रों को कापी, किताब और ड्रेस दी जाएगी। स्कूलों में छात्रों की संख्या के आधार पर पहले ही कापी, किताब और ड्रेस भेज दी गई है। स्कूल प्रबंधन स्थानीय स्तर पर शाला प्रवेशोत्सव मनाएंगे। हर स्कूलों में नए प्रवेश लेने वाले छात्रों का तिलक लगाकर और मिठाई खिलाकर स्वागत किया जाएगा। अलग-अलग स्कूलों में क्षेत्रीय विधायक, पार्षद शाला प्रवेशोत्सव में हिस्सा लेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button