कानून व्यवस्था

बम-बारुद के साथ बस्तर में निकले रहे हैं गुलाबी नोट; अब तक 45 लाख जब्त,150 करोड़ रुपये है नक्सलियों के पास

जगदलपर, नक्सल प्रभावित बस्तर में केवल बम-बारुद ही नहीं गुलाबी नोट भी दबे पडे है और नोटबंदी के साथ ही ये नोट अब बाहर निकल रहे है। नक्सलियों ने दो हजार के करोड़ों के नोट दबा रखे हैं। इसका पता, इससे चलता है कि दो हजार के नोटों का चलन बंद करने की घोषणा के बाद नक्सलियों का 40 लाख रुपये से अधिक बरामद हो चुका है। सुरक्षा एजेंसियों को आशंका है कि जितने नोट पकड़े गए हैं उसका कई गुना वे अलग-अलग राज्यों में खपाने का प्रयास कर रहे होंगे। सुरक्षा बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अकेले दंडकारण्य क्षेत्र में ही करीब 150 करोड़ रुपये नक्सलियों के पास होंगे, जो उन्होंने तेंदूपत्ता ठेकेदारों, सिविल ठेकेदार व ग्रामीणों से पार्टी फंड के नाम पर वसूले हैं।

सुरक्षा एजेंसियों को आशंका नक्सलियों के पास होंगे 150 करोड़ रुपये

पिछले कुछ दिनों में बस्तर में नक्सलियों का दो हजार का नोट खपाने के चक्कर में कई लोग पकड़े जा चुके हैं। नक्सली अपने प्रभाव क्षेत्र के गांवों से ग्रामीणों को दो हजार का नोट देकर बैंक की शाखाओं में भेज रहे हैं। वे गांव के अलग-अलग लोगों के खाते का पासबुक भी तलाश रहे हैं। दो हजार के नोट बैंक में जमा करके नए नोट लौटाने का दबाव बना रहे हैं। एक महीने पूर्व बीजापुर में नक्सलियों के सहयोगियों से छह लाख पकड़ा गया।

नक्सल कमांडर मल्लेश ने करीब आठ लाख रुपये देकर नोट बदलवाने इन्हें भेजा था। इस प्रकरण में दो लोग जेल में हैं। इसके बाद दंतेवाड़ा में नक्सलियों के लिए बाइक खरीदकर जा रहे तीन नक्सल सहयोगियों को पकड़ा गया। मल्लेश ने दो लाख रुपये देकर इन्हें भेजा था। इनके पास से मोटरसाइकिल सहित एक लाख रुपये बरामद किया गया था।

इसके कुछ दिन पश्चात बीजापुर इलाके में 17 जून को दो हजार के नोटों से ट्रेक्टर खरीदने का प्रयास कर रहे नक्सल सहयोगी से दस लाख रुपया बरामद किया गया। अब 29 जून व एक जुलाई को बासागुड़ा एलओएस कमांडर शंकर और आरपसी अध्यक्ष कुहरामी हड़मा के 25 लाख रुपये को बदलवाने का प्रयास कर रहे दो नक्सल सहयोगियों को बीजापुर पुलिस ने पकड़ा है। इनके पास से कुल सात लाख 80 हजार रुपये बरामद किया गया है। शेष रकम बैंक खाते में जमा करवाने की बात इन्होंने कही है। बैंक को सूचना देकर इन खातों को सील किया गया है। दो हजार के नोटों की लगातार बरामदगी के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने सतर्कता बढ़ा दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button