कानून व्यवस्था

शराब घोटाले का चालान पेश; सरकारी सिस्टम का दुरुपयोग कर 2000 करोड़ का घोटाला किया

रायपुर, प्रदेश के 2 हजार करोड़ के कथित शराब घोटाले का मंगलवार को ईडी ने 12 हजार 178 पन्नों का चालान पेश किया। इसमें 285 पन्नों में केस का ब्योरा और हर आरोपी की भूमिका का जिक्र है। ईडी ने पूरे घोटाले का मास्टर माइंड कारोबारी अनवर ढेबर, त्रिलोक ढिल्लन और आबकारी अधिकारी एपी त्रिपाठी को बताया है।

ईडी ने इन तीनों के अलावा अरविंद सिंह और पुरोहित को आरोपी बनाया है। इन पर आरोप है कि उन्होंने सरकारी सिस्टम का दुरुपयोग करते हुए सरकार को नुकसान पहुंचाया है। ईडी की टीम मंगलवार करीब 4.30 बजे चालान पेश करने पहुंची। 285 पन्ने की केस की समरी को फाइल के तौर पर पेश किया गया, लेकिन केस से संबंधित जब्त 11 हजार 893 पन्नों को संदूक में लाया गया।

इन जब्त दस्तावेजों में गवाहों के बयान के अलावा जांच के दौरान आरोपियों के बताए ठिकानों से जब्त दस्तावेज हैं। आरोपियों की अटैच संपत्ति से संबंधित कागजात और उनकी प्रापर्टी की रजिस्ट्री भी है। उसे भी चालान के साथ पेश किया गया है।

चार्जशीट में कारोबारियों और अधिकारियों के बीच हुए वाट्सएप चैट से लेकर शराब घोटाले के सिंडिकेट के बीच कामकाज का पूरा ब्योरा भी है। चार्जशीट में आरोप लगाया गया है कि आरोपियों ने सरकारी सिस्टम का दुरुपयाेग करते हुए करोड़ों का घोटाला किया है।

इस दौरान टैक्स की चोरी भी की गई है। इससे सरकार को नुकसान हुआ है। चालान में घोटाले के पैसों को कुछ राजनीतिक साझेदारों के साथ बांटने का भी जिक्र है। ईडी ने करीब 60 दिन पहले कारोबारी अनवर सहित बाकी आरोपियों को एक-एक कर पकड़ा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button