राजनीति

छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी ने की सौगातों की बौछार; कहा- जीवन आसान बनाने ये लोगों के लिए उपहार

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में आयोजित कार्यक्रम में 7500 करोड़ रुपये के परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. मंच पर पीएम मोदी के साथ-साथ सीएम भूपेश बघेल और राज्यपाल मौजूद हैं. मंच पर भूपेश बघेल ने पीएम मोदी को खास तोहफा भी दिया. रायपुर एयरपोर्ट पर सीएम भूपेश बघेल और राज्यपाल ने पीएम मोदी का स्वागत किया. साथ में पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता डॉ. रमन सिंह भी मौजूद थे.

कांग्रेस ने गंगा की झूठी कसम खाईः पीएम मोदी

रायपुर में भाजपा की विजय संकल्प यात्रा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस को आड़े हाथों ले लिया. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ को लूटा है. कांग्रेस ने गंगा की झूठी कसम खाई. राज्य में विकास विरोधी पंजा हावी है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विजय संकल्प यात्रा में लोगों को संबोधित कर रहे थे. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने उनका स्वागत किया.

खनिज विकास और रोजगार सृजन को छत्तीसगढ़ में मिला बढ़ावाः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि खान एवं खनिज (विकास एवं विनियमन) अधिनियम में संशोधन से छत्तीसगढ़ राज्य को बहुत लाभ हुआ है. इसके परिणामस्वरूप खनिज विकास और रोजगार सृजन को बड़ा बढ़ावा मिला है. इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि गरीब, दलित, पिछड़े और आदिवासियों की बस्तियों को आज ये सड़कें और रेल लाइनें जोड़ रही हैं. इन दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले मरीजों को, माताओं-बहनों को आज अस्पताल पहुंचने में सुविधा हो रही है.

आज छत्तीसगढ़ 2-2 इकोनॉमिक कॉरिडोर से जुड़ रहा है

पीएम मोदी ने कहा, ‘आज छत्तीसगढ़ 2-2 इकोनॉमिक कॉरिडोर से जुड़ रहा है, रायपुर-धनबाद इकोनॉमिक कॉरिडोर और रायपुर-विशाखापट्टनम इकोनॉमिक कॉरिडोर इस क्षेत्र का भाग्य बदलने वाले हैं. गांवों को भी अच्छी 4G कनेक्टिविटी मिले, इसके लिए भारत सरकार 700 से अधिक मोबाइल टॉवर लगवा रही है। इनमें से करीब 300 टॉवर का काम करना शुरू कर चुके हैं.’

जहां इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर रहा, वहां विकास भी देर से पहुंचा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में हम सभी का दशकों पुराना अनुभव यही है कि जहां इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर रहा, वहां विकास भी उतनी ही देरी से पहुंचा. इसलिए आज भारत उन क्षेत्रों में अधिक इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित कर रहा है, जो विकास की दौड़ में पीछे रह गए हैं.

पिछले 9 वर्षों में केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ में हर बुनियादी ढांचे को मजबूत किया

पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे हो, रोडवेज हो या टेलीकॉम, पिछले 9 वर्षों में मोदी सरकार में छत्तीसगढ़ में हर तरह के बुनियादी ढांचे को मजबूत किया गया है. वर्ष 2014 से राज्य में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने की दिशा में प्रयास अद्वितीय रहे हैं.

आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक बड़ा लाभ, लेकिन नहीं होती चर्चा

पीएम मोदी ने कहा कि आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक और बहुत बड़ा लाभ है, जिस पर उतनी चर्चा नहीं होती. आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का संबंध सामाजिक न्याय से भी है. जो सदियों तक अन्याय और असुविधा झेलते रहे उन तक भारत सरकार आज ये आधुनिक सुविधाएं पहुंचा रही है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा में आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण और बहुत बड़ा है. आज छत्तीसगढ़ को 7,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उपहार मिल रहा है.

उपहार ;इन परियोजनाओं से रोजगार के नए मौके बनेंगे

पीएम मोदी ने कहा कि ये उपहार इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए है, कनेक्टिविटी के लिए है. ये उपहार छत्तीसगढ़ के लोगों का जीवन आसान बनाने के लिए है, यहां की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए है. पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार के इन प्रोजेक्ट्स से यहां रोजगार के अनेकों नए अवसर भी बनेंगे. यहां के धान किसानों, खनिज संपदा से जुड़े उद्यमियों और टूरिज्म को भी इन प्रोजेक्ट्स से बहुत लाभ मिलेगा. सबसे बड़ी बात यह है कि इनसे आदिवासी क्षेत्रों में सुविधा और विकास की नई यात्रा शुरू होगी.

पीएम मोदी ने रायपुर-विशाखापट्टन एक्सप्रेसवे की रखी नींव

पीएम मोदी ने रायपुर-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस-वे की नींव रखी. इस मौके पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल भी मौजूद रहे. बता दें कि यह एक्सप्रेस-वे देश के तीन राज्यों से होकर गुजरेगी. इससे छत्तीसगढ़ में सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button