कानून व्यवस्था

रेल हादसे में दपूरे महाप्रबंधक अर्चना जोशी पर गिरी गाज; 5 दिन की CBI रिमांड पर रेलवे के तीनों कर्मचारी, गैर इरादतन हत्या-सबूत मिटाने का आरोप

भुबनेश्वर, बालेश्वर जिला के बाहानगा बाजार स्टेशन पर हुए ट्रिपल-ट्रेन दुर्घटना की जांच के सिलसिले में तीन रेलवे कर्मचारी गिरफ्तार किए गए थे। सीबीआई अदालत ने शुक्रवार को आरोपियों को पांच दिन की रिमांड पर भेज दिया। भारतीय रेलवे ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि बालेश्वर जिले के बाहानगा ट्रेन दुर्घटना के बाद दक्षिण पूर्व रेलवे की महाप्रबंधक अर्चना जोशी को उनके पद से हटा दिया गया

बता दें कि सीबीआई ने आगे की जांच के लिए तीनों की सात दिन की रिमांड की मांग की थी लेकिन अदालत ने केवल पांच दिन की रिमांड दी। इससे पहले, शुक्रवार को प्रमुख केंद्रीय जांच एजेंसी ने वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर अरुण कुमार मोहंता, सेक्शन इंजीनियर मोहम्मद आमीर खान और टेकनीशियन पप्पू कुमार को भारतीय दंड संहिता की धारा 304 और 201 और रेलवे अधिनियम, 1989 की धारा 153 के तहत गिरफ्तार किया था। तीनों को आईपीसी की धारा 304 और 201 के तहत गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गए रेलकर्मियों पर आपराधिक मामलों में लिप्त और सबूत छिपाने का आरोप है।

उल्लेखनीय है कि 2 जून को हुए भीषण ट्रिपल-ट्रेन दुर्घटना में चेन्नई जाने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस, हावड़ा जाने वाली शालीमार एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी शामिल थी। इस दुर्घटना में 295 लोगों की जान चली गई और 1100 से अधिक यात्री घायल हो गए। रेलवे बोर्ड ने दुर्घटना की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी, जिसके बाद 6 जून को एजेंसी ने जांच अपने हाथ में ले ली। सीबीआई के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि उक्त दुर्घटना के संबंध में पहले 3 जून को जीआरपीएस केस संख्या 64 के तहत बालेश्वर जीआरपीएस (ओडिशा) में मामला दर्ज किया गया था।

कोरोमंडल एक्सप्रेस के इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम के साथ छेड़छाड़ के आरोपों के मद्देनजर मामले में सीबीआई जांच शुरू की गई थी। इससे पहले, बालेश्वर जिले के बाहानगा बाजार स्टेशन के पास तीन ट्रेनों की दुखद दुर्घटना के लगभग एक महीने बाद दक्षिण पूर्व रेलवे की महाप्रबंधक अर्चना जोशी का तबादला कर दिया गया है।

अनिल कुमार मिश्रा को मिली दक्षिण पूर्व रेलवे की जिम्मेदारी

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अनिल कुमार मिश्रा को दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक के रूप में कार्यभार संभालने की अनुमति दे दी। भारतीय रेलवे ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि बालेश्वर जिले के बाहानगा ट्रेन दुर्घटना के बाद दक्षिण पूर्व रेलवे की महाप्रबंधक अर्चना जोशी को उनके पद से हटा दिया गया। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अनिल कुमार मिश्रा को दक्षिण पूर्व रेलवे का नया महाप्रबंधक बनने की मंजूरी दे दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button