Games

अश्विन ने 8वीं बार 10+ विकेट लेकर कुंबले की बराबरी की; यशस्वी 171 पर आउट, डेब्यू टेस्ट में भारत से तीसरा टॉप स्कोर बनाया

रायपुर, भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट तीसरे दिन ही खत्म हो गया। भारत ने मुकाबला पारी और 141 रन से जीत लिया। यशस्वी जायसवाल 171 रन बनाकर आउट हुए, डेब्यू पर भारत के लिए यह तीसरा सबसे बड़ा स्कोर रहा। रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में 7 विकेट लिए, उन्होंने पहली पारी में भी 5 विकेट लिए थे। उन्होंने 8वीं बार टेस्ट मैच में 10 से ज्यादा विकेट लिए। अश्विन ने दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले की बराबरी की।

भारत ने पहला टेस्ट पारी और 141 रन से जीता।   

जायसवाल ने 171 रन बनाए, डेब्यू टेस्ट में भारत से तीसरा टॉप स्कोर
यशस्वी जायसवाल डेब्यू टेस्ट में 171 रन बनाकर आउट हुए। वह पहले ही टेस्ट में भारत के लिए सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले खिलाड़ियों में तीसरे नंबर पर पहुंच गए। उन्होंने गुंडप्पा विश्वनाथ को पीछे छोड़ा। विश्वनाथ ने साल 1969 में 137 रन बनाए थे। डेब्यू टेस्ट में यशस्वी से ज्यादा बड़ी पारी शिखर धवन (187) और रोहित शर्मा (177) ही खेल सके हैं। 

विराट ने एशिया के बाहर 88वीं बार 50+ स्कोर बनाया, द्रविड़ से आगे निकले
भारत से पहली पारी में विराट कोहली 76 रन बनाकर आउट हुए। तीनों फॉर्मेट मिलाकर उनके 206 फिफ्टी प्लस स्कोर हो गए, इनमें 75 सेंचुरी शामिल हैं। विराट ने एशिया महाद्वीप के बाहर 88वीं बार 50 रन से ज्यादा का स्कोर बनाया। इस मामले में उन्होंने टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा। उनके नाम 87 फिफ्टी प्लस स्कोर हैं। 96 फिफ्टी प्लस स्कोर के साथ सचिन तेंदुलकर इस रिकॉर्ड के टॉप पर हैं।

 अश्विन के 709 विकेट, भारत से दूसरे टॉप विकेट-टेकर बने
अश्विन ने दूसरी पारी में 71 रन देकर 7 विकेट लिए। वह इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। तीनों फॉर्मेट मिलाकर उनके 709 विकेट हो गए। उन्होंने हरभजन के 707 विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। उनसे आगे अब सिर्फ अनिल कुंबले हैं। कुंबले के नाम 953 विकेट हैं।

 अश्विन ने 8वीं बार 10 प्लस विकेट लिए, कुंबले की बराबरी की
रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में 7 विकेट लिए, उन्होंने पहली पारी में भी 5 विकेट लिए थे। वह वेस्टइंडीज में 12 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने। उनके नाम टेस्ट मैच में 8 बार 10 या उससे ज्यादा विकेट हो गए। भारत से सबसे ज्यादा 10 प्लस विकेट लेने के रिकॉर्ड में उन्होंने अनिल कुंबले की बराबरी की। कुंबले ने भी 8 बार मैच में 10 प्लस विकेट लिए हैं।

अश्विन ने छठी बार दोनों पारियों में 5-विकेट लिए
अश्विन ने दोनों पारियों में 5 प्लस विकेट लिए। उन्होंने छठी बार ये कारनामा किया। भारतीय खिलाड़ियों में तो वह टॉप पर ही हैं, ओवरऑल खिलाड़ियों में तीसरे नंबर पर पहुंच गए। उन्होंने इंग्लैंड के सिडनी बार्न्स के रिकॉर्ड की बराबरी की। अश्विन से आगे अब सिर्फ हेराथ और मुरलीधरन हैं। हेराथ ने 8 और मुरलीधरन ने 11 बार दोनों पारियों में 5 प्लस विकेट लिए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button