Tech

इग्‍नू; जुलाई सत्र के लिए ओडीएल/ऑनलाइन में प्रवेश की तिथि 31 जुलाई तक बढ़ाई गई

रायपुर, इंदिरा गांधाी राष्‍ट्रीय मुक्‍त विश्‍वविद्यालय (इग्‍नू) द्वारा छात्रों के हित को ध्‍यान में रखते हुए जुलाई-2023 सत्र में ओडीएल/ऑनलाइन मोड मे नए प्रवेश में नामांकन एवं पुन: पंजीकरण की तिथि 15 जुलाई से बढ़ाकर 31 जुलाई, 2023 कर दी गयी है । ओडीएल मोड में नए प्रवेश के लिए https://ignouadmission.samarth.edu.in और ऑनलाइन मोड में प्रवेश के लिए https://ignouiop.samarth.edu.in पर नामांकन किया जा सकता है । इसके लिए आलावा  https://onlinerr.ignou.ac.in  लिंक पर पुन: पंजीकरण भी कर सकते हैं ।

नामांकन के लिए स्‍नातक, स्‍नातकोत्‍तर व पी.जी. डिप्‍लोमा एवं छह माह के सर्टिफिकेट कार्यक्रम भी उपलब्‍ध हैं, इसके लिए निर्देश वेबसाइट पर उपलब्‍ध हैं । शिक्षार्थियों को मुद्रित सामग्री न लेने पर शुल्‍क में 15 प्रतिशत की छूट दी गई है जो ऑनलाईन सामग्री के आधार पढ़ाई करेंगे । अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए बीए, बीकॉम व बीएससी (सभी सामान्‍य) में नि:शुल्‍क नामांकन का प्रावधान है ।

विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग के अधिसूचनानुसार स्‍नातक स्‍तर के दो पाठ्यक्रम की पढ़ाई एक साथ की जा सकती है । इसके अनुसार परंपरागत् शिक्षा संस्‍थान में स्‍नातक की पढ़ाई करने वाला छात्र अब दूरदस्‍थ संस्‍थान से भी स्‍नातक की पढ़ाई कर सकते हैं । 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button