Games

टी-20 विश्व कप 2024 का ड्राफ्ट शेड्यूल जारी; US के इन मैदानों पर खेले जाएंगे मैच

नई दिल्ली, टी-20 विश्व कप 2024 के लिए अमेरिका और वेस्टइंडीज को मेजबानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आईसीसी ने इस टूर्नामेंट के लिए ड्राफ्ट शेड्यूल को लेकर जानकारी दी। बता दें कि टी-20 विश्व कप का 9वां संस्करण अगले साल 4 से 30 जून तक कैरेबियाई और संयुक्त राज्य अमेरिका के 10 स्थानों पर खेला जाना है।

आईसीसी की एक टीम ने हाल ही में अमेरिका में कुछ शॉर्टलिस्ट किए गए स्थानों का निरीक्षण किया है, जो पहली बार एक आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। इसमें फ्लोरिडा में लॉडरहिल शामिल है, टूर्नामेंट मैचों और वार्म-अप के लिए मॉरिसविले, डलास और न्यूयॉर्क को शॉर्टलिस्ट किया गया है। वहीं, वेस्टइंडीज दूसरी बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी करता हुआ नजर आएगा। 

वेस्टइंडीज की मेजबानी में 2010 में टूर्नामेंट खेला गया था। उस वक्त इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर ट्रॉफी अपने नाम की थी। अगले साल यानी 2024 में इसका आयोजन जून में हो सकता है। 27 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा लेगी ,जिसमें से 15 टीमें टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। अब सिर्फ पांच जगह बाकी है।

टूर्नामेंट के लिए आयरलैंड, स्कॉटलैंड और पपुआ न्यू गिनी ने 2024 टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। वहीं, मेजबान वेस्टइंडीज और अमेरिका की एंट्री सीधे हुई है। इनके अलावा भारत, इंग्लैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड ने इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

ICC ने अमेरिका के इन स्थानों का किया निरीक्षण

बता दें कि टी-20 विश्व कप 2024 के लिए जिन स्थानों का निरीक्षण किया जा रहा है उनमें से, लॉडरहिल का नाम भी शामिल है। लॉडरहिल पहले ही अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी कर चुका है और 12 और 13 अगस्त को भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाले चौथे और पांचवें टी20 मैच की मेजबानी करेगा।

डलास (ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम) और मॉरिसविले (चर्च स्ट्रीट पार्क) की जगहों पर फिलहाल मेजर लीग क्रिकेट मैचों खेले जा रहे है। हालांकि, उन दो मैदानों और न्यूयॉर्क के वान कॉर्टलैंड पार्क को अभी तक आईसीसी से अंतरराष्ट्रीय स्थल का दर्जा प्राप्त नहीं हुआ है। इसके साथ ही आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने पीटीआई को बताया कि आईसीसी को न्यूयॉर्क सिटी हॉल और मेयर का समर्थन प्राप्त है। इसलिए, हमें उम्मीद है कि काम समय पर पूरा हो जाएगा। सब कुछ ठीक चल रहा है क्योंकि भारत के ज्यादातर मैच अमेरिका में खेले जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button