राजनीति

जातिगत समीकरण को साधने की BJP की कोशिश, अजा-जजा और पिछडे वर्ग के नेताओं को टिकट

रायपुर, छत्तीसगढ़ भाजपा ने विधानसभा चुनाव के करीब ढाई महीने पहले ही 21 प्रत्याशियों की सूची जारी की है। इनमें युवा, महिला और अनुभवी नेताओं को टिकट दिया गया है। पार्टी ने इंजीनियर, वकील, सरपंच से लेकर पूर्व मंत्री और सांसद को टिकट दिया है। कई विधानसभा क्षेत्र में जातिगत समीकरण को भी साधने की कोशिश की गई है।

सरगुजा संभाग के सूरजपुर जिले की विधानसभा सीट प्रेमनगर के प्रत्याशी भूलन सिंह मरावी पूर्व में जिला पंचायत सदस्य रहे हैं। गोंड समाज में बेहतर पैठ है। यह विधानसभा क्षेत्र भी गोंड़ बाहुल्य है। इस क्षेत्र से केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह पहले विधायक रहीं हैं। भटगांव के प्रत्याशी लक्ष्मी राजवाड़े भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष और जिला पंचायत सदस्य भी हैं। यह सामान्य सीट है, इन्हें पहली बार प्रत्याशी बनाया गया है। अभी वर्तमान में यहां कांग्रेस से पारस नाथ राजवाड़े विधायक हैं, जो कि संसदीय सचिव भी हैं। ऐसे में सामाजिक समीकरण को साधते हुए लक्ष्मी को मैदान में उतारा गया है। लुंड्रा (अजजा) विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी प्रबोध मिंज पेशे से सिविल इंजीनियर हैं। वह 10 वर्ष तक नगर निगम अंबिकापुर के महापौर रहे हैं। अभी नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष हैं। पार्टी ने मिंज को पहली बार विधानसभा चुनाव का टिकट दिया है।

रामानुजगंज से इस बार भाजपा ने पांच बार के विधायक, पूर्व मंत्री और राजसभा सदस्य रह चुके आदिवासी नेता रामविचार नेताम को मैदान में उतारा है। पिछले चुनाव में नेताम को टिकट नहीं मिला था। कांग्रेस के विधायक बृहस्पति सिंह ने भाजपा के रामकिशुन सिंह को बुरी तरह परास्त किया था। प्रतापपुर(अजजा) की प्रत्याशी शकुंतला सिंह पोर्थे वर्तमान में भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष हैं, वह जिला पंचायत सदस्य भी रहीं हैं। पेशे से वकील पोर्थे पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं। यहां कांग्रेस से अभी प्रेमसाय सिंह टेकाम विधायक हैं, जिन्होंने पूर्व मंत्री रामसवेक पैकरा को चुनाव हराया था।

बिलासपुर संभाग के मरवाही सीट से भाजपा ने प्रणव सिंह मरपच्ची को टिकट दिया है। वह जिला भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के अध्यक्ष हैं और भारतीय सेना में सेवाएं दे चुके हैं। वर्तमान में यहां कांग्रेस के डा. केके धु्व विधायक हैं। खरसिया सीट से भाजपा ने नए चेहरे महेश साहू को टिकट दिया है। यह साहू समाज के जिलाध्यक्ष हैं। यहां कांग्रेस से उमेश पटेल अभी विधायक व मंत्री हैं। धर्मजयगढ़ सीट से भाजपा ने हरिश्चंद राठिया को टिकट दी है। यहां कांग्रेस के लालजीत सिंह राठिया विधायक हैं।कोरबा सीट से  भाजपा ने लखनलाल देवांगन को टिकट दिया है। वर्तमान में यहां कांग्रेस से जयसिंह अग्रवाल विधायक व मंत्री हैं। लखन कटघोरा विधानसभा सीट से 2013 में विधायक थे। इस बार उनकी सीट बदली गई है।

रायपुर संभाग के अभनपुर सीट से भाजपा ने इंद्रकुमार साहू को टिकट दिया है। यह नया चेहरा है और यहां कांग्रेस से धनेंद्र साहू विधायक हैं। राजिम सीट से भाजपा ने रोहित साहू को टिकट दिया है। रोहित सरपंच रहे हैं और इसके पहले छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए हैं। यहां कांग्रेस से अमितेश शुक्ला अभी विधायक हैं। रोहित ने पिछले विधानसभा चुनाव में जकांछ की टिकट पर 23625 वोट पाए थे। खल्लारी सीट से  भाजपा ने अलका चंद्राकर को टिकट दिया है। युवा नेत्री हैं। वर्तमान में यहां कांग्रे से द्वारिकाधीश यादव विधायक हैं। सरायपाली सीट से भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष सरला कोसरिया को मौका दिया गया है। इस क्षेत्र में अभी कांग्रेस से किस्मत लाल नंद विधायक हैं। सिहावा सीट से भाजपा ने श्रवण मरकाम पर दांव खेला है। यहां कांग्रेस से डा. लक्ष्मी ध्रुव विधायक हैं। श्रवण वर्ष 2013-18 तक यहां से विधायक रहे हैं।

दुर्ग संभाग के पाटन सीट से इस विधानसभा में दुर्ग सांसद विजय बघेल को भाजपा ने टिकट दिया है। यह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का विधानसभा क्षेत्र है। विजय बघेल ने भूपेश बघेल को वर्ष 2008 के चुनाव में पटखनी दी थी। डौंडीलोहारा सीट से भाजपा ने देव हलवा ठाकुर को टिकट दिया है। यहां कांग्रेस से अनिला भेड़िया विधायक व मंत्री हैं। पिछले चुनाव में देवलाल ने निर्दलीय चुनाव लड़ा था, जिसमें उनको 21114 वोट मिले थे। खैरागढ़ सीट से  भाजपा ने विक्रांत सिंह को टिकट दिया है। यहां उप चुनाव के बाद कांग्रेस प्रत्याशी यशोदा वर्मा विधायक हैं। विक्रांत पूर्व मुख्यमंत्री डा रमन सिंह के रिश्तेदार हैं।मोहला-मानपुर सीट से भाजपा ने संजीव शाह को टिकट दिया है। पिछली बार कांग्रेस के इंद्रशाह मंडावी ने कंचनमाला भूआर्य को हराया था। खुज्जी सीट से भाजपा ने युवा महिला नेत्री गीता घासीदास साहू को टिकट दिया है। यहां कांग्रेस की विधायक छन्नी साहू हैं।

बस्तर संभाग के कांकेर सीट से भाजपा ने नए चेहरे आशाराम नेताम पर दांव खेला है। नेताम आदिवासी मोर्चा के जिलाध्यक्ष रहे हैं। अभी यहां कांग्रेस से शिशुपाल सोरी विधायक हैं। बस्तर सीट से भाजपा ने मनीराम कश्यप काे अवसर दिया है। यहां कांग्रेस से लखेश्वर बघेल ने पिछली बार डा. सुभाऊ कश्यप को हराया था।

Narayan Bhoi

Narayan Bhoi is a veteran journalist with over 40 years of experience in print media. He has worked as a sub-editor in national print media and has also worked with the majority of news publishers in the state of Chhattisgarh. He is known for his unbiased reporting and integrity.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button