कानून व्यवस्था

सटोरियों के ठिकानों में ​​मिली 417 करोड़ की संपत्ति;ED ने जब्त किए थे कैश और जेवर, साथ देने वाले अफसर भी फंसेंगे

रायपुर, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने हाल ही में रायपुर, भोपाल, मुंबई और कोलकाता में 39 स्थानों पर छापेमारी की थी। शुक्रवार को जारी की गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक सटोरियों के इन ठिकानों से 417 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति जब्त की गई। इसमें बड़ी तादाद में कैश, सोने-चांदी के जेवर शामिल हैं। ये सारी कार्रवाई भिलाई के रहने वाले ऑनलाइन सट्टा रैकेट चलाने वाले सरगनाओं के खिलाफ की गई थी।

ED की ओर से कहा गया है कि पिछले कुछ सालों में भिलाई के रहने वाले सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल ऑनलाइन सट्‌टा के मुख्य प्रमोटर बने हुए हैं। ये दुबई से अपना कारोबार ऑपरेट कर रहे हैं। दुबई में होने की वजह से ये स्थानीय पुलिस की पकड़ से बाहर हैं। प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों का दावा है कि इनके खिलाफ विदेश में भी गंभीरता से जांच शुरू कर दी गई है। रायपुर की पीएमएलए विशेष न्यायालय ने भी फरार संदिग्धों के खिलाफ गैर जमानती वारंट (एनबीडब्ल्यू) जारी किए हैं।

देशभर में फैला जाल, अब तक 500 लोगों की गिरफ्तारी

जानकारी के मुताबिक महादेव एप का जाल देशभर में फैला हुआ है। इस मामले में अब तक छत्तीसगढ़ में 500 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है, जिसमें रायपुर के 200 और दुर्ग-भिलाई के लगभग 300 सटोरिए शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक पिछले एक वर्ष के भीतर महादेव एप के जरिए 5000 करोड़ रुपये से अधिक का लेन-देन हुआ है। पुलिस ने जांच में 15 हजार से अधिक बैंक खाते के साथ ही कार्पोरेट खातों की जांच की है। महादेव एप के मुख्य सरगना सौरभ चंद्राकर व रवि उप्पल दुबई से आनलाइन सट्टा के कारोबार का संचालन करते हैं। ईडी के मुताबिक कार्पोरेट खातों के जरिए कालेधन को विदेश भेजा जा रहा है।

सरकारी अफसरों की मिली भगत

ED को जांच में पता चला है कि सट्‌टेबाजी का ये धंधा बढ़ाने में सटोरियों ने सरकारी संरक्षण हासिल किया है। सटोरियों का एक केंद्रीय प्रधान कार्यालय दुबई में है। वहां 70% -30% प्रॉफिट रेश्यो में बिजनेस चलता है। सट्टेबाजी की आय को विदेशी खातों में भेजने के लिए बड़े पैमाने पर हवाला ऑपरेशन किए जाते हैं। ED ने पहले छत्तीसगढ़ में छापे मारी की थी। पता चला है कि वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को ‘संरक्षण राशि’ (प्रोक्टेक्शन मनी) के रूप में रिश्वत दी जा रही थी। उन अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई करने की तैयारी में ED है।

भिलाई के सटोरिए की 200 करोड़ की शादी

ED की ओर से जांच में सामने आए तथ्यों के बाद अधिकारियों ने खुद कहा है कि सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल ने UAE में अपने लिए एक साम्राज्य बनाया है। फरवरी 2023 में, सौरभ चंद्राकर ने दुबई में शादी की और इस विवाह समारोह के लिए, लगभग 200 करोड़ रुपये नगद खर्च किए। परिवार को लाने-ले जाने के लिए निजी जेट किराये पर लिए गए।

शादी में परफॉर्म करने के लिए मशहूर सेलिब्रिटीज को बुलाया गया था। वेडिंग प्लानर, डांसर, डेकोरेटर मुंबई से हायर किए गए। हवाला चैनलों का इस्तेमाल कर इन्हें पैसे दिए गए थे। योगेश पोपट नाम के व्यक्ति की कंपनी आर-1 इवेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को हवाला के जरिए 112 करोड़ रुपये पहुंचाए गए थे और 42 करोड़ रुपये की होटल बुकिंग करवाई गई थी।

भोपाल-कोलकाता में भी छापा

ED ने भोपाल में धीरज आहूजा और विशाल आहूजा की रैपिड ट्रैवल्स नाम की कंपनी के दफ्तर में छापा मारा। ये दोनों छत्तीसगढ़ के ऑनलाइन सट्‌टेबाजों के लिए काम किया करते थे। कोलकाता के विकास छपारिया, गोविद केडिया नाम के लोगों के घरों में छापे मारे गए। पता चला कि सट्‌टेबाजी का पैसा यहां से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट किया जा रहा था।यहां से 236.3 करोड़ रुपये की डीमैट होल्डिंग्स को जब्त कर लिया गया है। यहां से 18 लाख कैश, 13 करोड़ के जेवरात भी मिले हैं। ED का दावा है कि सट्‌टेबाजों के इस रैकेट के सरगनाओं तक पहुंचने की कार्रवाई जारी है।

Narayan Bhoi

Narayan Bhoi is a veteran journalist with over 40 years of experience in print media. He has worked as a sub-editor in national print media and has also worked with the majority of news publishers in the state of Chhattisgarh. He is known for his unbiased reporting and integrity.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button