Business

नवरात्र में मां बम्‍लेश्‍वरी मंदिर जाने वाले भक्‍तों के लिए डोंगरगढ़ स्टेशन पर रुकेंगी लंबी दूरी की ट्रेनें

रायपुर, नवरात्र में छत्‍तीसगढ़ के राजनांदगांव में स्थित मां बम्‍लेश्‍वरी के दर्शन के लिए प्रदेश सहित पूरे देश से बड़ी संख्‍या में भक्‍त आते हैं। अगर आप भी नवरात्र में मां बम्‍लेश्‍वरी के दर्शन की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है।

दरअसल, नवरात्र पर लंबी दूरी की ट्रेनें और पैसेंजर डोंगरगढ़ स्टेशन पर रुकेंगी। रेलवे ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अन्य कई घोषणाएं करते हुए रद की गई अनेक ट्रेनों को फिर से शुरू करने की घोषणा की है। इससे माता के दर्शन करने जाने वालों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

रेलवे प्रशासन ने अक्टूबर और नवंबर की कई तारीखों पर जिन ट्रेनों को रद कर था, उनमें से कई ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है। जिन रद ट्रेनों को चलाया जाएगा, उनमें मुख्य हावड़ा-मुंबई रूट की एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। खासतौर पर जोधपुर रेलवे और झारसुगुड़ा में ब्लाक की वजह से रद की गई और परिवर्तित मार्ग से चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों को रि-स्टोर किया गया है।

रायपुर रेल मंडल से मिली जानकारी के अनुसार 30 अक्टूबर को दुर्ग से चलने वाली ट्रेन नंबर 18207 दुर्ग-अजमेर और 31 अक्टूबर को अजमेर से चलने वाली ट्रेन नंबर 18208 अजमेर-दुर्ग एक्सप्रेस को जयपुर व अजमेर के मध्य रद की गई थी। अब इन रद ट्रेनों को निर्धारित समयानुसार चलाने की घोषणा की गई है।

डोंगरगढ़ मेले में जाने के लिए दो ट्रेनों की मिली सुविधा

मां बंलेश्वरी मंदिर डोंगरगढ में 15 से 23 अक्टूबर तक मनाए जा रहे नवरात्र पर्व पर मेला में जाने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने रायपुर-सिंकदराबाद एक्सप्रेस का अस्थायी ठहराव के साथ गोंदिया-दुर्ग मेमू पैसेजर स्पेशल का रायपुर तक चलाने का फैसला लिया है। रेलवे मंडल से मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन नंबर 08742/08741 गोंदिया-दुर्ग-गोंदिया मेमू पैसेंजर स्पेशल को रायपुर तक चलाने का निर्णय लिया है। साथ ही अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों को ठहराव दिया है।

ये चारों रद ट्रेनें चलेंगी

– दो नवंबर को विशाखापट्टनम से चलने वाली ट्रेन नंबर 18573 विशाखापट्टनम-भगत की कोठी एक्सप्रेस।

– एक नवंबर को पुरी से चलने वाली ट्रेन नंबर 20813 पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस।

– 30 और 31 अक्टूबर को बिलासपुर से चलने वाली ट्रेन नंबर 20843 बिलासपुर-भगत की कोठी एक्सप्रेस।

– दो नवंबर को भगत की कोठी से चलने वाली ट्रेन नंबर 20844 भगत की कोठी-बिलासपुर एक्सप्रेस।

झारसुगुड़ा ब्लाक से रद ये छह ट्रेनें भी चलेंगी

– 17 और 18 अक्टूबर को टाटानगर से चलने वाली ट्रेन नंबर 18109 टाटानगर-इतवारी एक्सप्रेस।

– 19 और 20 अक्टूबर को इतवारी से चलने वाली ट्रेन नंबर 18110 इतवारी-टाटानगर एक्सप्रेस।

– 16 और 17 अक्टूबर को टाटानगर से चलने वाली ट्रेन नंबर 18113 टाटानगर-बिलासपुर एक्सप्रेस।

– 17 और 18 अक्टूबर को बिलासपुर से चलने वाली ट्रेन नंबर 18114 बिलासपुर-टाटानगर एक्सप्रेस।

– 12 अक्टूबर से रायपुर से चलने वाली ट्रेन नंबर 08701 रायपुर-दुर्ग मेमू स्पेशल और दुर्ग से चलने वाली 08702 दुर्ग-रायपुर मेमू ट्रेन नवरात्र पर्व के दौरान दोनों तरफ से चलेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button