कानून व्यवस्था

इजराइली हमलों में 24 घंटे में 400 फिलिस्तीनियों की मौत; जबालिया कैंप समेत 25 जगहों पर स्ट्राइक की

तेल अवीव , इजराइल-हमास जंग का 17वां दिन हैं। पिछले 24 घंटों में गाजा में की जा रही इजराइली बमबारी में 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अलजजीरा के मुताबिक इजराइली सेना ने राफा और जबालिया कैंप समेत 25 जगहों पर भारी बमबारी की है। जबालिया से अब तक 30 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं। मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।

इधर, लेबनान की तरफ से लगातार हो रहे हमलों का जवाब दे रहे इजराइली सैनिकों से प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को मुलाकात की। उन्होंने सैनिकों से कहा- जंग में शामिल होना हिजबुल्लाह की सबसे बड़ी गलती होगी।

उन्होंने हिजबुल्लाह को चेतावनी भी देते हुए कहा- लगातार हमले करने से या जंग शुरू करने से इजराइल ऐसी जवाबी कार्रवाई करेगा जो लेबनान में तबाही ला सकती है। हमास के साथ जंग में शामिल होना हिजबुल्लाह की सबसे बड़ी गलती होगी।

इस बीच इजराइली सेना ने कहा- इजराइल पर अब तक 7400 रॉकेट्स से हमला हुआ है। हालांकि, हमास ने 7 अक्टूबर को दावा किया था कि उसने एक दिन में इजराइल पर 5 हजार रॉकेट दागे थे। वहीं, जंग में अब तक 6 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

ऑपरेशन अजय के तहत छठी फ्लाइट भारत पहुंची
इजराइल से भारतीयों का रेस्क्यू करने के लिए भारत सरकार ऑपरेशन अजय चला रही है। इसके तहत रविवार रात 143 पैसेंजर्स को लेकर छठी फ्लाइट नई दिल्ली पहुंची। इनमें दो नेपाली नागरिक भी थे। केंद्रीय राज्य मंत्री स्टील और ग्रामीण विकास फग्गन सिंह कुलस्ते ने एयरपोर्ट पर इन पैसेंजर्स का स्वागत किया। अब तक 18 नेपाली नागरिकों समेत करीब 1200 पैसेंजर्स को इजराइल से भारत लाया जा चुका है।

गाजा में अब तक 19 जर्नलिस्ट्स की मौत
गाजा सिटी में रविवार को इजराइल की एयरस्ट्राइक में रोश्दी सैराज नाम के जर्नलिस्ट की मौत हो गई। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ के मुताबिक- गाजा में 7 अक्टूबर के बाद से अब तक कुल 19 जर्नलिस्ट्स मारे गए हैं। ये सभी फिलिस्तीनी मूल के थे। ‘कमेटी टु प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स’ ने भी सैराज के मारे जाने की पुष्टि की है। कुछ दिन पहले न्यूज एजेंसी ‘रॉयटर्स’ के एक वीडियो जर्नलिस्ट की मौत हो गई थी।

सिर्फ तीन दिन का फ्यूल बचा
गाजा में संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के प्रमुख का कहना है कि यहां तीन दिनों में ईंधन खत्म हो जाएगा। बिना फ्यूल के अस्पतालों में जनरेटर काम नहीं करेंगे। ये लोगों की जिंदगी के साथ खिलड़वाड़ है। उन्होंने कहा- इस वक्त ईंधन की आपूर्ति सबसे अहम है। इस बीच रविवार को कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि राहत सामग्री के दूसरे बैच में गाजा में फ्यूल पहुंचाया गया है। इस दावे को इजराइल ने खारिज कर दिया। दूसरे बैच में 17 ट्रक राफा बॉर्डर से होते हुए गाजा पहुंचे थे।

अलजजीरा के मुताबिक, कतर से 87 टन खाना और मेडिकल एड लेकर दो विमान मिस्र के शहर अल-अरीश के लिए रवाना हुए हैं। इसके पहले 21 अक्टूबर को 20 ट्रकों में पानी की 44 हजार बोतलें गाजा पहुंची थीं। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, राफा बॉर्डर को पार करके करीब 200 ट्रक 3 हजार टन के सामान लेकर गाजा पहुंचने हैं। इस दौरान उम्मीद जताई जा रही है कि विदेशी नागरिक भी इस रास्ते गाजा छोड़कर इजिप्ट जाएंगे।

इजराइल के 2 लाख लोग विस्थापित
इजराइल-हमास जंग के कारण दो लाख इजराइली नागरिकों को घर छोड़ना पड़ा है। इन्हें गाजा और लेबनान बॉर्डर से हटाकर इजराइल में सुरक्षित जगह ले जाया गया है। वहीं, 5 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। 1400 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। इनमें से अब तक 700 से ज्यादा शवों की पहचान हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button