राज्यशासन

जल्द शुरू होगा भुवनेश्वर-कटक-पुरी मेट्रो रेल का काम; 1 जनवरी को आधारशिला रखेंगे CM पटनायक

भुवनेश्वर, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निर्देश पर 5टी और नवीन ओडिशा के अध्यक्ष वीके पांडियन ने रविवार सुबह 4.30 बजे वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कटक-भुवनेश्वर मेट्रो रेल परियोजना के स्थल पर जाकर परियोजना कार्य का निरीक्षण किया। पहले चरण में मेट्रो परियोजना त्रिशुलिया को वाया चंद्रशेखरपुर, जयदेव विहार, वाणी विहार मास्टर कैंटीन और राजमहल चौक होते हुए भुवनेश्वर हवाई अड्डे से जोड़ेगी।

पांडियन ने मेट्रो परियोजनाओं के निर्माण को समय पर शुरू करने के बारे में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की और उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 1 जनवरी 2024 को मेट्रो रेल की आधारशिला रखेंगे।

उत्कल दिवस के अवसर पर मेट्रो परियोजना की हुई थी घोषणा

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने अप्रैल 2023 में उत्कल दिवस के अवसर पर मेट्रो परियोजना की घोषणा की थी। डीपीआर को इसके लिए सरकार की मंजूरी भी मिल गई है। भुवनेश्वर से खुर्दा, पुरी और कटक शहरों तक मेट्रो रेल का विस्तार करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम के माध्यम से मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने इस साल एक अप्रैल को इस परियोजना की घोषणा की थी। सरकार ने इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को भी मंजूरी दे दी है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम द्वारा भुवनेश्वर में अन्य स्थानों के साथ-साथ खुर्दा, पुरी और कटक में अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर मेट्रो रेल सेवा का विस्तार करने के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है।

यह परियोजना भुवनेश्वर और कटक के बीच एक प्रमुख जंक्शन के रूप में त्रिशुलिया का निर्माण करेगी। यह बांकी और आठगढ़ की ओर से जुड़वां शहरों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवेश द्वार के रूप में भी खड़ा होगा।

त्रिशुलिया के पास किया जाएगा केंद्रीय डिपो का निर्माण

मेट्रो रेल परियोजना के केंद्रीय डिपो का निर्माण त्रिशुलिया के पास किया जाएगा। इसमें परियोजना की कमांड और कंट्रोल प्रणाली के साथ-साथ मेट्रो ट्रेनों की मरम्मत और स्टैबलिंग सुविधाएं भी होंगी। त्रिशुलिया चौक पर एक नया बस स्टैंड भी बनाया जा रहा है। इसे आगे विस्तारित किया जाएगा और मेट्रो स्टेशनों के साथ एकीकृत किया जाएगा, जिसे एकल आवास बिंदु के रूप में विकसित किया जाएगा।

5टी और नवीन ओडिशा के अध्यक्ष पांडियन ने अब तक परियोजना में शामिल विभिन्न विभागों और एजेंसियों के काम की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और आधारशिला रखने से पहले सभी तैयारियों को पूरा करने का निर्देश दिया। 

निर्धारित समय सीमा के भीतर काम पूरा करने का निर्देश 

पांडियन ने 5टी नीति का पालन करते हुए परियोजना के सभी कार्यों की पूरी तरह से निगरानी करने के निर्देश दिए ताकि परियोजना चार साल की निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरी हो सके।पांडियन के साथ विकास आयुक्त अनु गर्ग, मनोज मिश्रा, कटक जिला प्रशासन, भुवनेश्वर मेट्रो रेल निगम और लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने जगह का दौरा किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button