Games

वर्ल्ड कप; 401 रन बनाकर भी हारा न्यूजीलैंड, पाकिस्तान की जीत, आधे मैच में हो गया फैसला

नई दिल्ली.पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में बारिश से प्रभावित मुकाबले में न्यूजीलैंड को डकवर्थ-लुइस मैथड के तहत 21 रन से हरा दिया है। शनिवार को मिली इस जीत से पाकिस्तान की टीम पॉइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर आ गई है और सेमीफाइनल की रेस में बरकरार है। फखर जमान ने 81 बॉल पर नाबाद 126 और कप्तान बाबर आजम ने 63 बॉल पर नाबाद 66 रन बनाए।

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 6 विकेट पर 401 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में पाकिस्तान ने 21.3 ओवर में एक विकेट पर 160 रन बनाए थे, तभी बारिश आ गई और टारगेट रिवाइज करके 41 ओवर में 342 रन कर दिया गया। यहां पाकिस्तानी टीम को 19.3 ओवर में 182 बनाने थे। दोबारा खेल शुरू होने पर पाकिस्तान ने अगले 3.3 ओवर में 40 रन बना डाले। 25.3 ओवर के बाद जब दोबारा खेल रुका तब पाकिस्तान ने एक विकेट पर 200 रन बना लिए थे। इसके बाद मुकाबला नहीं हो सका।

पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार, साउथ अफ्रीका टॉप-4 में
डकवर्थ लुईस मैथड से न्यूजीलैंड पर जीत के बाद पाकिस्तान के 8 पॉइंट्स हो गए। टीम पॉइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर पहुंच गई है, जबकि न्यूजीलैंड इतने ही पॉइंट्स के साथ चौथे नंबर पर है, क्योंकि उनका रन रेट बेहतर है। पाकिस्तान का एक मैच अब इंग्लैंड से बाकी है, इसे जीतने पर टीम के 10 पॉइंट्स हो जाएंगे। वहीं न्यूजीलैंड अगर श्रीलंका के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला हार जाए तो पाकिस्तान चौथे नंबर पर फिनिश नॉकआउट स्टेज में क्वालिफाई कर जाएगा।

न्यूजीलैंड अगर श्रीलंका के खिलाफ आखिरी मैच जीत गया तो पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ बड़े अंतर से मैच जीतना होगा, ताकि टीम का रन रेट न्यूजीलैंड से बेहतर हो सके, क्योंकि इस सिचुएशन में दोनों टीमों के 10-10 पॉइंट्स रहेंगे और बेहतर रन रेट रखने वाली टीम ही सेमीफाइनल में क्वालिफाई करेगी।

दूसरी ओर, इस नतीजे से साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में प्रवेश कर गई है। अफ्रीका टॉप-4 में जगह पक्की करने वाली दूसरी टीम बन गई है।

बीच के ओवर में पाकिस्तान की शानदार बल्लेबाजी, 15.3 ओवर में 125 रन बनाए
मिडिल ओवर में पाकिस्तान ने शानदार बल्लेबाजी की। 11वें से 26वें ओवर के बीच फखर और बाबर की जोड़ी ने टीम का स्कोर 200 तक पहुंचा दिया और टीम ने 15.3 ओवर में बिना विकेट गंवाए 125 बनाए। इस दौरान पाकिस्तान को बारिश का भी साथ मिला। 

  • वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक जमाने वाले पाकिस्तानी बैटर फखर जमान फखर जमान वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की ओर से सबसे तेज सेंचुरी जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 63 बॉल पर सेंचुरी पूरी की। उन्होंने इमरान नजीर का रिकॉर्ड तोड़ा। इमरान ने 2007 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 95 बॉल पर सेंचुरी बनाई थी। फखर ने वनडे वर्ल्ड कप में पहली बार शतक जमाया है। यह उनके वनडे करियर की 11वीं सेंचुरी है।
  • बाबर का मौजूदा वर्ल्ड कप में चौथा अर्धशतक पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने मौजूदा वर्ल्ड कप में चौथा अर्धशतक जमाया। बाबर के नाम वर्ल्ड कप में एक शतक और सात अर्धशतक हैं। उन्होंने वनडे करियर की 31वीं फिफ्टी जमाई है।
  • फखर-बाबर के बीच 194 की पार्टनरशिप 6 रन के टीम स्कोर पर अब्दुल्लाह शफीक का विकेट गंवाने के बाद फखर जमान और बाबर आजम ने पाकिस्तानी पारी को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 141 बॉल पर नाबाद 194 रन की साझेदारी की।
  • बारिश के कारण 2 बार रुका खेल पाकिस्तान-न्यूजीलैंड मैच बारिश के कारण 2 बार रोका गया। पहली पारी खत्म होने के बाद बारिश हुई, जिस कारण दूसरी पारी देर से शुरू हुई। फिर दूसरी पारी शुरू होने के 21.3 ओवर बाद बरसात शुरू हो गई। इस बार करीब एक घंटे तक खेल रुका रहा, जिस कारण पारी के 9 ओवर घटा दिए गए। ओवर घटने से पाकिस्तान को 41 ओवर में 342 रन का रिवाइज्ड टारगेट मिला। वर्ल्ड कप में अपना सबसे बड़ा स्कोर बनाया, रचिन रवींद्र का शतक
  • बेंगलुरु में टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 401 रन बनाए। यह न्यूजीलैंड का वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा स्कोर है। इस टूर्नामेंट के मौजूदा सीजन में दूसरी बार 400+ का स्कोर बना है। पहली बार साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ 428 रन का स्कोर बनाया था।
  • एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रचिन रवींद्र ने 108 रन की शतकीय पारी खेली। चोट से वापसी कर रहे कप्तान केन विलियमसन 95 रन बनाकर आउट हुए। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद वसीम जूनियर ने 3 विकेट लिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button