कानून व्यवस्था

आबकारी आयुक्त एमडी कावरे ने कुम्हारी की छत्तीसगढ़ डिस्टलरी में दी दबिश; बिना अनुमति मॉडिफिकेशन को लेकर थमाया नोटिस,आबकारी अफसरों से भी जवाब-तलब

रायपुर, आबकारी आयुक्त एमडी कावरे ने कुम्हारी स्थित छत्तीसगढ़ डिस्टलरी में दबिश दी और बिना अनुमति मॉडिफिकेशन को लेकर डिस्टलरी को नोटिस थमा दिया। साथ ही जिम्मेदार आबकारी अफसरों से भी जवाब-तलब किया है। आगामी विधान सभा निर्वाचन -२०२३ में स्वतंत्र एवं निस्पच्छ चुनाव हेतु आयोग द्वारा जारी निर्देशों को दृष्टिगत रखते हुए आबकारी आयुक्त महादेव कावरे द्वारा कल ४ नवम्बर २०२३ को ज़िला दुर्ग में अवस्थित आसवनी छत्तीसगढ़ डिस्टलरी लिमिटेड  कुम्हारी का आकस्मिक दौरा किया गया .इस दौरान उन्होंने स्पिरिट रूम , स्टॉक रूम , बॉटलिंग प्लांट को देखा ,  प्लांट में पदस्थ अधिकारियों से उन्होंने  मदिरा विनिर्माण की संपूर्ण प्रक्रिया से लेकर मदिरा की बॉटलिंग , लोडिंग, स्कैनर के माध्यम से मदिरा का डिस्पैच से संबंधित समस्त प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त की .

उन्होंने अधिकारियों को समस्त रजिस्टर को नियमानुसार संघारित कर अपडेट रखने , सभी सीसीटीवी कैमरा द्वारा प्लांट की २४/७ निगरानी करने , कैमरों का १५ दिन तक बैकअप रखने , बूम बैरियर ऑथोराइज्ड पर्सन द्वारा ही खोले जाने हेतु निर्देशित किया .प्लांट में अग्नि शमन यंत्र की वैलिडिटी चेक करने डिस्लरी प्रभारी को निर्देशित किया .पलांट में तैनात central आर्म्ड फ़ोर्सेज़ से भी उन्होंने चर्चा कर आयोग की मंशानुरूप कार्य करने हेतु प्रेरित किया .

आयुक्त आबकारी द्वारा  डिस्टलरी में अवस्थित इथेनॉल प्लांट यूनिट  में आसवक द्वारा कम्पीटेंट अथॉरिटी के अनुमोदन के बिना एथनॉल प्लांट के लिए मोडीफ़िकेशन पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए डिस्टलर को नोटिस जारी कर  नियमानुसार कार्यवाही हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया .

आयुक्त ने आसवनी में पदस्थ अधिकारियों सुश्री महिमा पट्टावी ज़िला आबकारी अधिकारी , पूनम सिंह एवं घासीराम आड़े सहायक ज़िला आबकारी अधिकारियों द्वारा फैक्ट्री में मॉडिफिकेशन की जानकारी आबकारी आयुक्त को नहीं भेजकर कार्य में लापरवाही के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये . आयुक्त के दौरे पर मुख्यालय के वरिष्ठ आबकारी अधिकारी भी उनके साथ रहे .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button