Games

ढहती पारी सिकुड़ते रन………..

 क्रिकेट खेल को अनिश्चितता का खेल माना जाता है। कागज पर शक्तिशाली टीम ताश के पत्ते के समान ढह जाते है। प्रतिद्वंदी टीम के शानदार क्षेत्ररक्षण और गेंदबाजों की कहर बरपाती गेंदबाजी के कारण बल्लेबाज रन के लिए तरस जाते है। हाल ही में श्रीलंका की टीम भारत के खिलाफ यही हाल हो गया था।एक   बारगी लग रहा था कि   संयुक्त राज्य अमेरिका और जिम्बाब्वे के द्वारा बनाए गए न्यूनतम 35रन का रिकार्ड टूट जायेगा। लेकिन श्रीलंका के बल्लेबाजों ने अपने  टीम की नाक बचा ली। विश्व में वैसे तो 105देश क्रिकेट खेल रहे है लेकिन मान्यता केवल 12 देशों की है। इस कारण इनके रिकार्ड को देखा जाना चाहिए।

 क्रिकेट में टेस्ट को परंपरागत रूप से खेला जाने वाला खेल माना जाता है। टेस्ट के बाद वनडे और आखिर में टी 20 मैच का आगमन हुआ है इस कारण सबसे पहले टेस्ट की बात करते हैं

*टेस्ट की एक पारी में सबसे कम रन

25march1955 दिन शुक्रवार

 टेस्ट की एक पारी में सबसे कम रन बनाने का रिकार्ड न्यूजीलैंड के पास से  सुरक्षित है।  आकलैंड में इंग्लैंड के खिलाफ खेले  गए टेस्ट में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 200रन बनाए और इंग्लैंड को 246रन पर समेट दिया। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी  ताश के पत्ते के समान ढह गई।इंग्लैंड के एपलबर्ड4,स्टेथम 3 विकेट लेकर सिर्फ 26रन पर न्यूजीलैंड के  बल्लेबाजों को पेवेलियन वापस भेज दिया। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज बर्ट स्टक्लिफ भर दहाई (11)रन बना सके। इंग्लैंड ने ये टेस्ट एक पारी 20रन से  टेस्ट जीत लिया

 *टेस्ट की दो पारियो  में सबसे कम रन 

12 फरवरी1932 दिन शुक्रवार

 एक टेस्ट की दोनो पारियों में कम रन बनाने का रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका का है। 12फरवरी 1932को में  ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेले गए टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका  में केवल 36 बना सकी। दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में हॉर्स केमरून(11)और दूसरी पारी में सिडनी कोर्नो (16) दहाई के आंकड़े को छू पाए थे।  ऑस्ट्रेलिया ने केवल 143रन बनाये थे लेकिन दक्षिण अफ्रीका  की दूसरी पारी भी 45रन में बिखर गई। ऑस्ट्रेलिया ने एक पारीटेस्ट  62रन से टेस्ट जीता।

 *टेस्ट की चार पारियो में सबसे कम रन

16जुलाई1888 सोमवार

 लॉर्ड्स के मैदान में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया टेस्ट चारो पारियों में कम स्कोर वाला टेस्ट मैच रहा है।ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में प्रेसी मेकडॉनेल और जॉन बेकहम के 22- 22 रन की बदौलत 116रन बनाए इंग्लैंड के गेंदबाज रॉबर्ट पील ने 4और जॉन ब्रिंग्स ने 3विकेट लिए। जवाब में इंग्लैंड 53रन पर आल आउट हो गई। जॉन ब्रिंग  ने17 औरविलियम ग्रेस ने 10रन का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया के चार्ल्स टर्नर ने 5और जॉन ब्रिग्स 3विकेट लेकर इंग्लैंड को आउट कर दिया। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 61रन पर सिमट गई जॉन फेरिस20और चार्ल्स टर्नर ने12रन का  योगदान दिया। इंग्लैंड की चौथी पारी में   ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज चार्ल्स टर्नर और जॉन ब्रिग्स  ने 5- 5विकेट लेकर इंग्लैंड को 62 रन पर पेवेलियन भेज कर 61रन से टेस्ट जीत लिया। सबसे अनोखी बात ये है कि कुल 291रन बने जिसमे एक भी चौका छक्का नहीं लगा था।

* वनडे में सबसे कम रन

25 अप्रेल 2004 दिन -रविवार

 1974से वनडे मैच खेले जाने लगे।सबसे कम रन बनाने का रिकार्ड जिम्बाब्वे के पास है। ये रिकार्ड श्रीलंका के खिलाफ बना है।  जिम्बाब्वे की टीम के बल्लेबाज क्रीज में टीक ही नहीं पाए। सिर्फ 35रन में जिम्बाब्वे की टीम के बल्लेबाज वापस लौट गए। जिम्बाब्वे के दियोन  इब्राहिम अधिकतम 07रन बनाए और अतिरिक्त का योगदान भी 07रन का था।श्रीलंका के  चामिंडा वास ने 11रन देकर 4विकेट लिए। श्रीलंका ने ये मैच 9विकेट से जीता।

* टी- 20 में सबसे कम रन 

8 मार्च 2019 दिन -बुधवार

टी 20के मैच में स्थापित टीमों के खेल में वेस्ट इंडीज के पास सबसे कम रन बनाने का रिकार्ड है। 08मार्च 2019को में खेले गए टी 20मैच में इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 182रन6विकेट के नुकसान पर बनाए थे।वेस्ट इंडीज की पारी  सिर्फ11.5ओवर में 45 रन पर सिमट गई। वेस्ट इंडीज  के हेटमायर और ब्रेथवेट 10-10रन की दहाई के आंकड़े को छू पाए। इंग्लैंड ने ये मैच147रन से जीता। ये रिकार्ड बने है तो प्रतीक्षा कीजिए ये भी टूटेंगे।

स्तंभकार- संजय दुबे

ReplyForward

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button