राज्यशासन

बिहार विधानसभा में आरक्षण विधेयक पास; 75% तक बढ़ा दायरा, सभी सदस्यों ने किया स्वागत

पटना. बिहार विधानसभा में गुरुवार को आरक्षण संसोधन विधेयक पास कर दिया गया है. बिहार विधानसभा में दोपहर 2 बजे कार्यवाही शुरू होते ही 75 प्रतिशत आरक्षण संशोधन विधेयक सर्व सहमति से पारित हो गया. दरअसल नीतीश सरकार ने बिहार में जातिगत आरक्षण का दायरा बढ़ाकर 65% करने और आरक्षण 75 फीसदी तक ले जाने फैसला लिया था, जिसके बाद आज विधानसभा में आरक्षण संसोधन विधेयक पेश किया गया था, जिसे सभी सदस्यों की सहमति से पास कर दिया .

इस दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि आरक्षण बढ़ाने का फैसला सभी सदस्यों से बात कर लिया गया था. अब बिल सदन में पेश कर दिया गया है. इसलिए सभी सदस्य अब बिना आपत्ति किए आरक्षण संशोधन विधेयक सर्व सहमति से पास कर दें. इसके बाद विधानसभा में आरक्षण संशोधन विधेयक सर्व सहमति से पारित कर दिया गया.

बता दें, बिहार देश का पहला ऐसा राज्य है जहां आरक्षण की सीमा 75% तक करने का सरकार ने प्रस्ताव पारित कर दिया है. जदयू राजद और कांग्रेस की महागठबंधन की सरकार ने कैबिनेट से इसके लिए प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है. नीतीश सरकार ने पिछड़ा वर्ग ओबीसी के लिए 18 फीसदी, अति पिछड़ा ओबीसी के लिए 25 फीसदी, एससी के लिए 20 फीसदी और एसटी के लिए दो फीसदी आरक्षण का प्रस्ताव पास किया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button