Business

WhatsApp Feature New Update; ऐप में आया दमदार प्राइवेसी फीचर, नहीं पता कर पाएगा कोई आपकी लोकेशन

नई दिल्ली, इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Whatsapp) हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा हो गया है. चाहे फैमिली हो या ऑफिस का कामकाज, यह हर जगह संपर्क का आसान जरिया बन चुका है. यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए मेटा (Meta) के स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म पर नए बदलाव करती रहती है. इसी कड़ी में वॉट्सऐप ने एक नया ‘प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस इन कॉल्स’ (Protect IP Address in Calls) ऑप्शन ऐड किया है, जो कॉल पर अन्य पार्टीज से आपकी लोकेशन को हाइड (Location Hide) में मदद करता है.

नया फीचर वॉट्सऐप सर्वर के माध्यम से रिलेइंग कॉल आपके आईपी एड्रेस को दूसरे यूजर्स से हाइड करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि कॉल के दौरान अन्य यूजर्स आपके आईपी को नहीं देख सकता है और बाद में आपकी लोकेशन का भी पता नहीं लगा सकता है. वाट्सऐप ने बुधवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ”आजकल लोगों द्वारा यूज किए जाने वाले अधिकांश कॉलिंग प्रोडक्ट में पार्टिसिपेट के बीच पीयर-टू-पीयर कनेक्शन होते हैं. यह सीधा कनेक्शन तेजी से डेटा ट्रांसफर और बेहतर कॉल क्वालिटी की इजाजत देता है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि पार्टिसिपेंट को एक-दूसरे के आईपी एड्रस जानने की जरूरत है.”

प्राइवेसी और सुरक्षा की एक अतिरिक्त लेयर प्रदान करता है नया फीचर
आईपी एड्रस में ऐसी जानकारी हो सकती है जिसके बारे में हमारे कुछ सबसे अधिक प्राइवेसी-जागरूक यूजर्स ध्यान रखते हैं, जैसे ब्रॉड ज्योग्राफिकल लोकेशन या इंटरनेट प्रोवाइडर आदि. कंपनी के अनुसार, यह नया फीचर प्राइवेसी और सुरक्षा की एक अतिरिक्त लेयर प्रदान करता है जो विशेष रूप से उनके सबसे अधिक प्राइवेसी के प्रति जागरूक यूजर्स के लिए तैयार है.

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं वाट्सऐप कॉल
कॉल रिलेइंग का उपयोग करते समय कंपनी ने जिक्र किया कि यूजर्स को कॉल की क्वालिटी कम हो सकती है और इस बात पर भी जोर दिया कि “वाट्सऐप पर आपकी कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं. कोई भी, यहां तक ​​कि वाट्सऐप भी उन्हें नहीं सुन सकता है.

फीचर को एक्सेस करने का तरीका

  • इस फीचर को एक्सेस करने के लिए सबसे पहले वाट्सऐप के Settings में जाएं.
  • इसके बाद Privacy पर जाएं.
  • अब Advanced पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आप Protect IP Address in calls को चालू या बंद कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button