Games

पुराने विजेता ही बनेंगे नए विजेता…………

एक दिन बाद अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम सॉरी नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पिछले 12आयोजनो में 5 बार के विजेता ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला 2 बार के विजेता भारत का होना तय हो गया है। अंतिम चार याने सेमी फाइनल में पहुंची टीम में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका ने आसानी से अपने प्रतिद्वंद्वी भारत और ऑस्ट्रेलिया को आसानी से फाइनल में पहुंचने नहीं दिया। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मिशेल और दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर ने प्रतिद्वंदी टीम के पसीने छोड़वा दिए थे।

दक्षिण अफ्रीका के क्षेत्र रक्षक अगर 5 कैच  पकड़ लेते तो कहानी कुछ और ही होती। कैचेस विन द मैचेस माना जाता है। पांच कैच जो पकड़े नहीं गए वे कठिन कैच थे और सर्व श्रेष्ठ प्रयास के बावजूद लिए नहीं जा सके परिणाम ये रहा कि दोनो हारी हुई टीम को आगे चार साल इंतजार करना पड़ेगा।

फाइनल पहुंची  भारत और ऑस्ट्रेलिया  की टीम के प्रबंधन और खिलाड़ियों ने  अगर दोनो सेमीफाइनल देखे होंगे तो भारत को ये जरूर देखना होगा कि  फाइनल के अंतिम 11 खिलाड़ियों का संयोजन कैसा हो? भारत छह  बल्लेबाजों सहित एक ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा जो कि स्पिनर भी है और तीन तेज गेंदबाज सहित  एक विशुद्ध स्पिनर कुलदीप यादव के साथ खेल रहा है। हार्दिक पण्ड्या के बांग्ला देश के खिलाफ चोटिल होने के बाद सूर्य कुमार यादव को जगह मिली है लेकिन उनकी जरूरत पूरे टूर्नामेंट में नहीं पड़ी है। जिस तरह से दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज केशव महाराज, सम्शी  और मराक्रम ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को आउट किया वह  ये संकेत देता है कि अश्विन को मौका देना चाहिए। ये बेहतर टीम कॉम्बिनेशन हो सकता है।

  ऑस्ट्रेलिया की टीम भले ही फाइनल मुकाबले में पहुंच गई है लेकिन टीम न तो बॉर्डर, स्टीव वॉग और रिकी पोंटिंग की टीम के समान दमदार टीम नहीं है। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों में स्थाई प्रदर्शन केवल डेविड वार्नर  का रहा है। मैक्सवेल अफगानिस्तान के खिलाफ इस टूर्नामेंट की सबसे बेहतरीन पारी खेली है लेकिन बुमराह, शमी, सिराज, रविंद्र जडेजा और कुलदीप के सामने उनकी अग्नि परीक्षा होगी।भारत से सुपर लीग राउंड में ऑस्ट्रेलिया को हरा चुका है। इस कारण भारत को जीत का आत्मविश्वास  ज्यादा रहेगा।

बीस साल पहले जोहान्सबर्ग (दक्षिण अफ्रीका) में सौरव गांगुली की टीम को  रिकी पोंटिंग की टीम ने धो दिया था। रिकी पोंटिंग  के 140 और डेमियन मार्टिन के 88 रन के बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट खोकर 359 रन बनाए थे। भारत  की तरफ से केवल वीरेंद्र सहवाग 82 रन की पारी खेले लेकिन 234रन पर भारतीय टीम सिमट गई थी। 125रन से मिली हार को अहमदाबाद को जीत से बराबर करने का अवसर रोहित शर्मा की टीम के पास है। वे जीत के साथ कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी के समान विजयी होकर  पचास साल बाद भी किसी नामी गिरामी कंपनी के ब्रांड एंबेसडर बन सकते है।

 ऑस्ट्रेलिया के  विश्वकप विजेता एलन बॉर्डर, स्टीव वॉग और रिकी पोंटिंग, के क्रम में खड़े होने का गौरव पेट क्यूमिंस ले सकते है। रोहित शर्मा और पेट क्यूमिंस के लिए  10 विश्व विजेता कप्तान क्लाइव लॉयड, कपिल देव, इमरान खान, अर्जुन राणातुंगा, एलेन बार्डर, स्टीव वॉग, रिकी पोंटिंग, एम एस धोनी, मिशेल क्लार्क और इवान मोर्गन के बाद अपना नाम लिखाने का अवसर अहमदाबाद में है। कौन  बाजी मरेगा ये तो 19 नवंबर को पता चलेगा लेकिन 140 करोड़ शुभकामनाएं रोहित शर्मा के साथ है। ये ऑस्ट्रेलिया को ध्यान रखना होगा।

स्तंभकार-संजय दुबे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button